Assembly elections 2024:जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान

Assembly elections 2024:जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान

Spread the love

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव {Assembly elections 2024} होगा।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार (16 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव {Assembly elections 2024} की तारीखों का ऐलान किया। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर 3 फेज में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर सिंगल फेज में 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले चुनाव पर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में त्योहारों के कारण चुनाव {Assembly elections 2024} बाद में कराए जाएंगे। उन्होंने झारखंड के चुनाव पर कोई जिक्र नहीं किया। हरियाणा सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, महाराष्ट्र का 26 नवंबर और झारखंड का 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर: नई सरकार का कार्यकाल 6 साल की जगह 5 साल का होगा

सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में {Assembly elections 2024} चुनाव कराने का आदेश दिया था। राज्य से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव {Assembly elections 2024} होगा। केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 हटाया था। इसके बाद से यहां LG मनोज सिन्हा प्रशासक हैं। चुनाव के बाद नई सरकार का कार्यकाल 6 साल की जगह 5 साल का होगा।

Damoh में बड़ा रेल हादसा: कटनी-सागर रूट पर ट्रैक बाधित 4 डिब्बे पलटे,यह ट्रेनें प्रभावित

कश्मीरी नेता बोले, आज बहुत खुशी का दिन

  • जम्मू-कश्मीर कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर- आज बहुत खुशी का दिन है। देर से आए, लेकिन दुरुस्त आए। केंद्र सरकार, गृह मंत्रालय संसद में एक बयान देता था, बाहर दूसरा। जम्मू-कश्मीर के लोग यहां अपनी सरकार की मांग कर रहे थे, ताकि वे अपने नुमाइंदों को चुन सकें। चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी डायरेक्शन दिया था।
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख, उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर प्रशासन को फेरबदल का आदेश देने के लिए अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस पर बुलाना पड़ा। मुझे लगता है कि उन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा।’

झारखंड: 2019 विधानसभा चुनाव में JMM, कांग्रेस और RJD ने महागठबंधन की सरकार बनाई

सरकार : JMM-कांग्रेस सरकार
कार्यकाल खत्म : 4 जनवरी 2025
संभावित चुनाव : अक्टूबर 2024

चीफ इलेक्शन कमिश्नर बोले- थ्री जेंटलमेन आर बैक… 4 बातें

1. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा, ‘थ्री जेंटलमेन आर बैक। लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। देशभर ने चुनाव का पर्व मनाया। लंबी कतारें दिखीं, बुजुर्ग, यूथ वोट डालने गए। लोकतंत्र का जीवित उदाहरण देश ने देखा।

2. जो तस्वीर भारत ने दुनिया को दिखाई, वो चकित करने वाली थीं। जो चमक हमने देखी, वो बहुत दिन तक दिखाई देगी। जब भी कहीं दुनिया में चुनाव होंगे, आपको अपने देश की याद आएगी और हमारी ताकत की याद दिलाती रहेगी। जम्मू-कश्मीर में हमने जिनसे, राजनीतिक दलों से बात की, सबका मत था कि जल्द से जल्द चुनाव हों।

25 हजार में बिक रहें बच्चें-पटवारी ने बच्चों की बिक्री पर मोदी को लिखा पत्र

3. आपको याद है कि मतदान केंद्र पर जो लंबी कतारें लगी थीं, वो जम्हूरियत की ताकत थी। उम्मीद और जम्हूरियत की झलक बताती है कि अवाम अपनी तकदीर खुद बदलना चाहते हैं। लोग चाहते हैं कि खुद देश का भविष्य बदलने का हिस्सा बने।

4. देशभर की 46 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव समय आने पर घोषित किए जाएंगे। वायनाड सीट पर प्राकृतिक आपदा के कारण अभी उपचुनाव नहीं हो सकता। वहां मतदान समय पर होगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव को लेकर सुनाई शायरी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर के चुनाव {Assembly elections 2024} को लेकर एक शायरी भी सुनाई। उन्होंने कहा, ‘लंबी कतारों में छिपी हैं बदलते सूरतेहाल यानी जम्हूरियत की कहानी, रोशन उम्मीदें खुद करेंगी गोया अपनी तकदीरें बयानी। जम्हूरियत के जश्न में आपकी शिरकत, दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी।’

हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर-घर पधारें गणपत्ती बप्पा,गणेश चतुर्थी-2024 कोबरा सांप कितनी दूर से इंसान को देख लेता है?