ऑनलाइन वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, सावधान रहने मध्‍यप्रदेश सरकार ने जारी किया अलर्ट

ऑनलाइन वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, सावधान रहने मध्‍यप्रदेश सरकार ने जारी किया अलर्ट

Share this News

प्रदेश में कोरोना वायरस से बचने के लिए 18 से लेकर 44 साल की उम्र के लोगों के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसी का फायदा अब सायबर फ्रॉड उठा रहे हैं। लोगों के मोबाइल फोन से जानकारी हासिल करने के लिए कोविड-19 नाम से कई तरह के एप्लीकेशन तैयार किए हैं। यह लोगों को इसकी लिंक भेजकर रजिस्ट्रेशन करने को कहते हैं। अनजाने में लोग एप्लीकेशन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर देते हैं।

 

मुख्यमंत्री शिवराज ने की कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए हर महीने 5000 रुपए पेंशन देने की घोषणा

इससे उनके मोबाइल फोन की पूरी जानकारी आरोपियों के पास चली जाती है। इसमें मोबाइल फोन के फोटो से लेकर फोन नंबर और बैंक तक की जानकारी होती है। राज्य सायबर सेल में इस तरह की तकरीबन 3 से अधिक शिकायतें हर रोज पहुंच रही हैं। अब राज्य साइबर पुलिस ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

आसाराम के बाद गुरमीत राम रहीम की तबीयत भी बिगड़ी, कोविड के लक्षण पाए गए

अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक राज्‍य साइबर योगेश चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी का फायदा उठाते हुए साइबर अपराधी एक फर्जी मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर उसकी लिंक मैसेज के माध्यम से भेज कर Vaccine Registration के लिए उसे डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। उसके बाद एप्लीकेशन के माध्यम से मालवेयर मोबाइल में आ जाते हैं। यह मोबाइल फोन की जानकारी चुरा लेते हैं। इस तरह की लिंक से बचना चाहिए।

“न तो कर्फ्यू हटेगा और न ही धीरे-धीरे खोला जाएगा” मध्‍य प्रदेश में कर्फ्यू को लेकर CM शिवराज ने कही ये बात

कोई भी परमीशन अलाउ न करें

सायबर अपराधियों द्वारा एक तरह की फर्जी मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर मैसेज के माध्यम से कोविड वेक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की एप्लीकेशन दिखाते हुए उक्त एप इंस्टाल करने के लिए लुभाते हैं। लिंक पर क्लिक करके उस एप्लीकेशन को इंस्टाल करने पर वह मोबाइल की बहुत सारी परमीशन लेता है। इसे ओके करने पर वह एप्लीकेशन अपना असली काम शुरू करती है।

https://www.instagram.com/tv/COm_q36BKad/?utm_source=ig_web_copy_link

मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में 31 मई तक ऑनलाइन कक्षाएं भी रहेंगी बंद

इसके माध्यम से वह पर्सनल फोटो, वीडियो, सारे कांटेक्ट, एसएमएस, वाट्सऐप की चैट, मोबाइल में सेव बैंकिंग के पासवर्ड, हमारे सारे ईमेल आदि साइबर अपराधियों तक पहुंचा देती है। इसके अलावा हमारी जानकारी के बगैर यह एप हमारे सभी कांटेक्ट को मैसेज भेज सकता है। यह एक तरह की फिशिंग तकनीक है, जिसे “एसएमएस ​​वॉर्म” नाम दिया गया है।

कोई अपराध हो तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in या टोल फ्री नम्बर 155260 पर करें।

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।