चीजों को लंबे समय तक की याद रखने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

क्या आप उन चीजों को भी भूल जाते हैं जो तुरंत पढ़ी जाती हैं या होती हैं कि आपको लगता है कि एक विषय बहुत अच्छी तरह से पढ़ा गया है, लेकिन जब आप लिखना शुरू करते हैं, तो कई बिंदुओं को भुला दिया गया है। लंबे समय तक की याद रखनें और विषय को स्पष्ट रूप से समझने के अलावा, यह देखते हुए कि यह सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां हम आपको बताते हैं कि आपके द्वारा पढ़ी गई चीजों को याद करने के लिए बेहतर क्या है।

जब 8 साल की बच्ची का जवाब सुन हंस पड़े नरेंद्र मोदी

किसी भी विषय को लंबे समय तक की याद और समझने के लिए, हमेशा सबसे आसान पुस्तक पढ़कर शुरू होता है। बहुत से लोग इस बारे में सबसे जटिल किताबें लेते हैं और उन्हें लगता है कि वे इसे पढ़ेंगे और इसे दूसरों की तुलना में बेहतर मानेंगे। लेकिन क्योंकि किताबें जटिल हैं, वे अक्सर इस विषय को नहीं समझते हैं।

 याद करने के लिए फिर से पुस्तक पढ़ें

किसी भी विषय को लंबे समय तक की याद रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने हितों के विषय से संबंधित पुस्तकों को बार -बार पढ़ते हैं। बार पढ़ने से आपको इस विषय पर एक अच्छी पकड़ मिलेगी।

बंगाल के युवक कर रहे हैं कंडोम से नशा

अपने अंक लिखकर लंबे समय तक की याद रखें

कई बार एक ही बात लिखें। आपको एहसास होगा कि आपको लगता है कि आप इसे जानते हैं लेकिन जब आप इसे लिखना शुरू करते हैं, तो आपको लगता है कि आप कुछ भूल जाते हैं। इस पद्धति को आज़माने से, आपको पता चल जाएगा कि आप जो लिखना शुरू करते हैं, वह पूरी तरह से याद नहीं है और आपको पुस्तक को फिर से देखना होगा। यह भी पुनरावृत्ति का कारण होगा और अधिक स्मृति बन जाएगा।

कई विशेष पुनरावृत्ति भी हैं

मेमोरी टेबल के ऊपर लिखे गए विषय को रखने का एक विशेष तरीका भी सहकर्मियों के बीच के विषय पर चर्चा कर सकता है। चर्चा के दौरान, आप कुछ नई चीजें प्राप्त कर सकते हैं और दोहरा सकते हैं विषय वस्तु आपके विषय को अच्छी तरह से बना देगा। विषय की आपकी स्मृति मजबूत होगी।

विचारोदय को डाउनलोड करें..

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here