इन दिनों Whatsapp हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी का हिस्सा बन गया है और हम इस पर सारा दिन मनचाहे मैसेज भेजते रहते हैं। इसके जरिए कभी एक दूसरे का हाल-चाल जानने की कोशिश होती है, तो कभी एक-दूसरे से संपर्क बनाये रखने का प्रयास। लेकिन हम सभी बिना कुछ सोचे लगातार मैसेज भेजते रहते हैं,चाहे वो अपना हो या फॉरवार्डेड। हो सकता है आपको लगता हो कि आप क्या भेज रहे हैं, ये किसी को नहीं पता, लेकिन कुछ मैसेज ऐसे होते हैं, जिन्हें फॉरवर्ड करने पर भी आपको जेल हो सकती है। इसलिए Whatsapp के इस्तेमाल के साथ कुछ नियमों को भी जान लें, ताकि भविष्य में कभी कोई दिक्कत ना आए।

Advertisement

आप कल से नहीं चला पाएंगे व्हाट्सएप यदि ये पॉलिसी नहीं की अपडेट

1. व्हाट्सएप पर कुछ ही दिनों में पैसे डबल करने की स्कीम वाले मैसेज भूलकर भी न भेजें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। यूं तो व्हाट्सएप का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, और दूसरा आदमी इसे पढ़ नहीं सकता। लेकिन अगर किसी ने इस मैसेज की जानकारी प्रशासन को दे दी और आपके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

आर्मी कैंट एरिया में जासूसी करते पकड़ाईं दो लड़कियां; पाकिस्तानियों के संपर्क में थीं, कई गैजेट्स भी मिले

2. इसी तरह WhatsApp पर डराने-धमकाने वाले या अश्लील मैसेज बिल्कुल न भेजें। फॉरवर्ड होते हुए ये अगर किसी ऐसे शख्स के पास पहुंच गया, जो इसके आधार पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराए, तो आपको जेल तक हो सकती है।

भोपाल संभाग में 31 मई तक सख्ती शादी-विवाह भी 10 दिन तक टाले

3. व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर किसी को परेशान ना करें। फेक अकाउंट बनाकर से लोगों को परेशान करना अपराध की श्रेणी में आता है। अगर कोई व्यक्ति इस बारे में शिकायत करे, तो आपको सज़ा हो सकती है।

उमंग सिंघार पर कार्रवाई की तो हनीट्रैप की पेनड्राइव हमारे पास भी रखी है- कमलनाथ

4. अपनी तकनीकी दक्षता का इस्तेमाल व्हाट्सएप की हैकिंग के लिए बिल्कुल ना करें। व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है और कंपनी ऐसे मामलों में लीगल एक्शन ले सकती है।

अब 250 रुपये में घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच, ‘होम टेस्टिंग किट’ को ICMR की मंजूरी

5. किसी भी तरह के नफरत फैलाने वाले या किसी धर्म स्थान या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने वाले संदेश व्हाट्सएप पर न भेजें। ये मैसेज आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं।

पेंशनभोगियों को जल्द मिलेगी राहत,निकाल सकेंगे 5 लाख रुपए

6. किसी संवेदनशील मुद्दे पर गलत खबर डालना, अफवाह फैलाना या हिंसा भड़काने वाले संदेश डालना खतरनाक साबित हो सकता है। जिला प्रशासन इसके लिए आपको फौरन जेल में डाल सकता है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply