चयनित शिक्षकों का खत्‍म होगा इंतजार, जल्‍द जारी हो सकते हैं नियुक्ति पत्र

चयनित शिक्षकों का खत्‍म होगा इंतजार, जल्‍द जारी हो सकते हैं नियुक्ति पत्र

Share this News

स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरी की तैयारी! प्रदेशभर के विभिन्‍न शासकीय स्‍कूलों में 20,672 पदों पर दी जाएगी नियुक्ति

वीके राजपूत,बीते तीन साल से सरकारी स्कूल में पढ़ाने का सपना देख रहे शिक्षक पात्रता परीक्षा को उत्‍तीर्ण करने वाले अभ्‍यर्थियों का इंतजार जल्‍द ही खत्म होने वाला है। प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक हफ्तेभर के भीतर स्कूल शिक्षा विभाग माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नियुक्ति पत्र जारी कर सकता है। इसके लिए रविवार देर रात तक राजधानी भोपाल में स्‍थित लोक शिक्षण संचालनालय में प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी के मार्गदर्शन में काम चलता रहा। अधिकारी रविवार को छुट्टी के दिन भी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की तैयारी में जुटे रहे

दरअसल, प्रदेश में वर्ष 2018 में करीब 30 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। फरवरी-मार्च 2018 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया। वर्ग-1 और वर्ग-2 में करीब पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसमें करीब ढाई लाख अभ्यर्थी पास हुए, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सिर्फ 20,672 पद ही स्वीकृत किए गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का काम पूरा हो गया था। अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र की मांग कर रहे थे, लेकिन ओबीसी कोटे में आरक्षण का मामला हाईकोर्ट में होने के कारण नियुक्ति प्रक्रिया अटकी थी। अभी अभ्यर्थियों को अपने गृह जिले में ही जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ज्वाइनिंग देनी होगी। इसके बाद पांच दिन का प्रशिक्षण होगा। साथ ही दस्तावेजों का एक बार फिर से सत्यापन किया जाएगा।

भोपाल में खुलेआम बिक रहा गांजा,इस एरिया में जाने से पुलिस भी करती है परहेज

गौरतलब है कि चयनित शिक्षक लंबे समय से जल्‍द नियुक्‍ति की मांग कर रहे हैं। इस मांग की खातिर कभी चयनित शिक्षक संघ के अभ्‍यर्थियों ने डीपीआइ परिसर में मुर्गा बनकर विरोध जताया तो कभी महिलाएं मुख्‍यमंत्री के नाम राखी-मिठाई लेकर भी पहुंची, ताकि उनसे उपहार में नियुक्‍ति पत्र मांग सकें।

हमसे ट्विटर पर जुड़ें

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।