February 7, 2023

दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन

दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निधन की खबर सामने आई है उन्‍हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था। उनके निधन की खबर से सब अचंभित हैं। 62 साल के उम्र मे

दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन उनके निधन की खबर ऐसे समय आई है जब हाल में उन्‍होंने अपनी एयरलाइन शुरू की थी। इसका नाम आकासा एयर है। उन्‍हें शेयर बाजार का ब‍िग बुल भी कहा जाता था।

दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निधन की खबर सामने आई है उन्‍हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था। उनके निधन की खबर से सब अचंभित हैं। 62 साल के उम्र मे उन्होने अंतिम सांस ली उन्‍हें शेयर बाजार का ब‍िग बुल भी कहा जाता था। उनकी सूझबूझ की मिसाल दी जाती थी। आकासा एयर के नाम से राकेश झुनझुनवाला ने हाल में अपनी एयरलाइन शुरू की थी। आकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की है। दोनों की कुल हिस्‍सेदारी 45.97 फीसदी है।

कर्मचारी और पेंशनर के लिए कैशलेस बीमा योजना लाने को तैयार मध्य प्रदेश सरकार

कुछ महीने पहले 5 जुलाई को उन्होंने अपना 62वां जन्मदिन मनाया था उस वक्त किसी ने सोचा भी नहीं था कि अचानक से उनके न रहने की खबर सामने आई राकेश झुनझुनवाला के बारे में कहा जाता था यदि वह मिट्टी भी छू ले तो सोना बन जाती है आज से लगभग 36 साल पहले 5,000 रुपये से राकेश झुनझुनवाला ने निवेश के सफर में शुरुआत की थी और अब उनकी नेटवर्क लगभग 40 हजार करोड़ रुपये की हो गई थी उनके करीबी और जानकारों की माने तो उनकी इस सफलता का राज सालों की अनुभवी नजर मानते थे उनके बारे में कहा जाता था जिस शेयर में उन्होंने निवेश कर दिया वह रातों रात तक पहुंच जाता था इसी कारण से निवेशकों की भी राकेश झुनझुनवाला की हर चाल पर नजर होती है इसी के चलते राकेश झुनझुनवाला भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर हो गए।

धार के कारम डैम के निर्माण में हुआ था 304 करोड़ का घोटाला,सरकार ने 18 से ज्यादा गांव को कराया खाली

आपको बता दें राकेश झुनझुनवाला ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट डिग्री ली और कॉलेज में पढ़ते हुए
उन्होंने शेयर बाजार में दस्तक दी जिसके बाद उन्हें दलाल स्ट्रीट से मोहब्बत सी हो गई उन्हें पूरा भरोसा था कि यदि कहीं से पैसा बनाया जा सकता है तो वह शेयर बाजार है आपको बता दें राकेश झुनझुनवाला के पिताजी टैक्स ऑफिसर थी और वह अक्सर अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार की बातें किया करते थे जिसके कारण ही राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार में दिलचस्प होने लगी

झुनझुनवाला RARE एंटरप्राइजेज नाम की निजी ट्रेडिंग फर्म चलाते थे। इसकी नींव उन्‍होंने 2003 में रखी थी। इस कंपनी के पहले दो शब्‍द ‘RA’ उनके नाम पर थे। वहीं, ‘RE’ उनकी पत्‍नी रेखा के नाम के शुरुआती शब्‍द हैं। हाल में राकेश झुनझुनवाला ने एविएशन इंडस्‍ट्री में कदम रखे थे।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *