सरकार के बिना मदद के चलने वाले माध्यमिक कॉलेजों में 2000 से ज्यादा क्लर्क के पद खाली पड़े हुए हैं, जिन्हें भरने के लिए सरकार ने नए नियम बनाए हैं.
सरकार के बिना मदद के चलने वाले माध्यमिक कॉलेजों में 2000 से ज्यादा क्लर्क के पद खाली पड़े हुए हैं, जिन्हें भरने के लिए सरकार ने नए नियम बनाए हैं.

सरकार के बिना मदद के चलने वाले माध्यमिक कॉलेजों में 2000 से ज्यादा क्लर्क के पद खाली पड़े हुए हैं, जिन्हें भरने के लिए सरकार ने नए नियम बनाए हैं
Advertisement
.

उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में क्लर्क और नॉन-टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती जल्द शुरू होने वाली है. भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 19 सितंबर से होगी. भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन स्कूल वाइज किया जाना है. माध्यमिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसे अपडेट किया जाएगा, जहां से इच्छुक उम्मीदवार इसे चेक कर सकते हैं. दरअसल, सरकार के बिना मदद के चलने वाले माध्यमिक कॉलेजों में 2000 से ज्यादा क्लर्क के पद खाली पड़े हुए हैं, जिन्हें भरने के लिए सरकार ने नए नियम बनाए हैं. अब इन नियमों के तहत ही इन पदों पर भर्ती होने वाली है.

युवाओं के पास शिक्षक बनने का मौका,यहां हो रही है शिक्षक भर्ती

अब तक इन स्कूलों में होने वाली भर्ती का जिम्मा कॉलेजों के पास होता था. इन पदों पर होने वाली भर्ती ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जाती थी. प्रीमलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में जिन उम्मीदवारों को 50 नंबर मिलेंगे. सिर्फ वे ही उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. विज्ञापन की समय सारिणी को जारी कर दिया गया है. सभी पदों की जानकारी को भी DIOS को भेज दिए जाएंगे. वहीं, DIOS डायरेक्टर को प्रस्ताव भेजेंगे. यहां गौर करने वाली बात ये है कि भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, जबकि 16 दिसंबर तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा.

UPSSSC के तहत होगी भर्ती

अभी तक माध्यमिक कॉलेजों में जुगाड़ के जरिए क्लर्क बना जा रहा था. हालांकि, अब इस रास्ते पर ताला लग गया है, क्योंकि अब भर्ती के लिए चरणबद्ध तरीके से होने वाले एग्जाम से गुजरना होगा. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत यूपी के एडेड कॉलेजों में क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने वाला है. इस पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को PET एग्जाम देना होगा. PET के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा. उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट से भी गुजरना होगा.

भारतीय रेलवे में 10वीं पास बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी

क्लर्क के पदों पर चुने जाने वाले उम्मीदवारों का एक पांच सदस्यों वाली एक समिति इंटरव्यू लेगी. वहीं, PET स्कोर का वेरिफिकेशन जिलाधिकारी की ओर से नामित अधिकारी द्वारा कराया जाएगा. DIOS से विज्ञापन जारी कराया जाएगा. उम्मीदवारों के द्वारा दिए गए रजिस्टर्ड डाक, ईमेल और मोबाइल नंबर पर टाइपिंग टेस्ट और इंटरव्यू का संदेश भेजा जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा.

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply