डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खयाल
डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खयाल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है. इसकी वजह से मोटापा, हृदय रोग समेत अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मरीज अक्सर कंफ्यूज रहता है कि क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Advertisement

अगर आप टाइप – 2 डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अच्छे से जानते हैं कि ब्लड शुगर को मेंटेन रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. एक हेल्दी डाइट आपके लक्षणों को नियंत्रित रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों को स्टार्च और चीनी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. लेकिन कई बार गलत धारणाओं की वजह से लोग पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खयाल
डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खयाल

अगर आप किसी तरह की बीमारी से ग्रस्ति हैं तो पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है. स्वस्थ आहार खाने से डायबिटीज के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इस दौरान सिर्फ एक ही तरह की चीज नहीं खाना चाहिए. आपकी प्लेट में हेल्दी फैट और फाइबर होना चाहिए. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं. साथ ही अनहेल्दी चीजों को खाने से बचते हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज को किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

Sugar kam karne ke upay in hindi- ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगी डायबिटीज़ से राहत और शुगर का इलाज घर मे

क्या खाना चाहिए

फ्रूट्स- सेब, संतरा, बेरिज, अमरुद, तरबूज और नाशपाति
सब्जियों – ब्रोकली, फूल गोभी, खीरा, पालक, लौकी, करेला,
अनाज – ओट्स, ब्राउन राइस और मिलेट्स
फलियां – बीन्स और दाल
मेवा- बादाम, अखरोट, पिस्ता
बीज- चिया सीड्स, कद्दू के बीज और अलसी के बीज
प्रोटीन – अंडे, मछली और मुर्गी
हृदय के लिए हेल्दी फैट-जैतून का तेल, तिल का तेल

पीरियड्स के दौरान दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें इनका सेवन

क्या नहीं खाना चाहिए

डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान का खास ध्यान देना होता है. जिन चीजों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा है या शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. ऐसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. आप इनकी जगह हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं.

डायरी प्रोडक्ट्स – फूल क्रीम दूध, चीज, बटर
मिठा – कूकीज, आईसक्रीम और मिठाइयां
मीट – मेमना, मुर्गी
मीठा जूस – पैकेज्ड जूस, सोडा और एनर्जी ड्रिंक
शुगर – सफेद चीनी, ब्राउन शुगर, शहद, मेपल सिरप
प्रोसेस्ड फूड – चिप्स, प्रोसेस्ड पॉप कॉर्न और प्रोसेस्ड मीट

कभी साथ में न खाएं पपीता और केला, बिगड़ सकती है सेहत, जानिए पपीते से होने वाले नुकसान

फॉलो करें मेडिटेरियन डाइट

सभी तरह की डाइट में से मेडिटेरियन डाइट सेबस अच्छी होती है. ये आपके शुगर लेवल को बढ़ता है और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. इसमें प्लांट बेस्ड चीजों को शामिल किया जाता है. इस डाइट में फ्रूट्स्, वेजिटेब्ल, दाले, अनाज, नट्स, सीड्स, ऑलिव ऑयल का उपयोग किया जाता है. हफ्ते में एक बार चिकन, फिश या मीट का सेवन कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार इस डाइट का सेवन करने से लंबे समय तक जीते हैं. ये टाइप – 2 डायबिटीज को नियंत्रित रखता है और वजन घटाने में मदद करता है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply