Tiger Shifting in sariska: Tiger Translocated From Ranthambore National Park

Tiger Shifting in sariska: Tiger Translocated From Ranthambore National Park

Share this News

[ad_1]

अलवर के सरिस्का में देर रात बाघ को किया शिफ्ट, रणथंभौर से बाघ को रात साढ़े 12 बजे किया शिफ्ट, ताल वृक्ष रेंज के पानी डाल में बनाए एंक्लोजर में किया शिफ्ट,सरिस्का में बाघो की संख्या बढ़कर 25,सरिस्का में रणथंभौर से 10 बाघ किये जा चुके है शिफ्ट,सरिस्का प्रशासन में मिडिया को रखा शिफ्टिंग से दूर

 

tiger shifted to sariska reserve in rajasthan from ranthambhore

हाइलाइट्स

  • अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारण में देर रात बाघ शिफ्ट
  • रणथंभौर से ताल वृक्ष रेंज में बनाए गए एंक्लोजर में शिफ्ट किया
  • अब सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़कर 25 हुई
अलवर: राजस्थान के अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारण में देर रात एक बाघ को शिफ्ट किया गया। रणथंभौर से लाया यह बाघ ताल वृक्ष रेंज के पानी डाल में बनाए गए एंक्लोजर में शिफ्ट किया गया है। रणथंभोर से रविवार को लाया गया बाघ सरिस्का के जंगल में रविवार – सोमवार की मध्य रात 12:15 बजे एंक्लोजर में शिफ्ट किया गया। अब सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। सरिस्का में 4 साल बाद रणथंभौर से एक मेल बाघ को शिफ्ट किया गया है। रणथंभौर से लाए गए बाघ को सरिस्का में एसटी 29 नाम दिया जाएगा।

बाघिन टी 19 कृष्णा का बेटा है एसटी 29

रणथंभौर से शिफ्ट किए गए इस बाघ को तालवृक्ष रेंज के पानी का ढाल वन क्षेत्र में बनाए गए एंक्लोजर में रखा गया है। इस बाघ की उम्र करीब 5 साल है। यह बाघिन टी 19 कृष्णा का बेटा है और एक बार पिता भी बन चुका है। इस बाघ की शिफ्टिंग के बाद सरिस्का बाघ अभ्यारण में अब बाघों का कुनबा बढ़कर 25 हो गया है।
BJP Kisan Rally: डोटासरा के घर से बीजेपी का शेखावाटी में चुनावी शंखनाद, कांग्रेस पर जमकर बरसे पूनियां और राठौड़
13 बाघिनों के बीच 8 बाघ, 4 शावक भी

सरिस्का में फिलहाल 8 नर बाघ, 13 बाघीन एवं चार शावक मौजूद हैं। जानकारी के अनुसार यह बाघ सड़क मार्ग से 11 बजे सरिस्का पहुंचा और यहां पर आने के बाद इसका मेडिकल किया गया। पूरी तरह होश में था तो रात 12:15 बजे उसे एंक्लोजर में छोड़ा गया। रणथंभौर के ccf शेडूराम यादव ने बताया कि रणथंभौर से मेल टाइगर t113 को ट्रेंकुलाइज कर देर रात सरिस्का में एंकलोजर शिफ्ट कर दिया गया है। जहां उसकी कुछ दिनों तक मॉनिटरिंग की जाएगी उसके बाद उसे खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा.
बीजेपी पर गहलोत का बड़ा हमला, चुनावी बॉन्ड को बताया आजादी के बाद का सबसे बड़ा घोटाला
दिवाली तक एंक्लोजर में रहेगा बाघ

यहां उल्लेखनीय है कि बाघ विहीन हो चुके सरिस्का में वर्ष 2008 में बाघों का पुनर्वास किया गया था तब से अब तक 5 बार में सरिस्का में 10 बाघ भेजे गए। एंक्लोजर में बाघ के लिए सभी संसाधन जुटाए गए हैं जिसमें शिकार के लिए जानवर को रखा गया है। पानी की व्यवस्था की गई है इसके अलावा इस बाघ की पूरी तरह मॉनिटरिंग की जा रही है जिसके लिए टीम गठित की गई है और इसे दिवाली के आसपास जंगल में विचरण के लिए छोड़ दिया जाएगा।

Rajasthan Latest Breaking News: राजस्थान की ब्रेकिंग न्यूज़

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

[ad_2]

Source link

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..