यह निर्विवाद सत्य है कि संघ की स्थापना देश की स्वाधीनता तथा इसे परम वैभव पर पहुंचाने के उद्देश्य से ही हुई थी। इस कार्य के लिए संघ के सभी पूज्य तपस्वियों ने समाज को वैसी ही दृष्टि दी जैसी गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को दी थी। डॉ हेडगेवार जी, पूज्य गुरू जी ने देश को उसके स्वरूप का बोध कराया। हेडगेवार जी ने संघ शाखा के जरिए राष्ट्र भक्तों की फौज खड़ी की। उन्होंने व्यक्ति की क्षमताओं को उभारने के लिए नए तौर-तरीके विकसित किए। इन्होंने पूरा जीवन लोगों को यही बताने का प्रयास किया कि नई चुनौतियों का सामना करने के लिए हमें नए तरीकों से काम करना पड़ेगा, स्वयं को बदलना होगा, पुराने तरीके काम नहीं आएंगे। उनकी सोच युवाओं के व्यक्तित्व, बौद्धिक एवं शारीरिक क्षमता का विकास कर उन्हें एक आदर्श नागरिक बनाती है। संघ के संस्कार मेरी प्रेरणा यह विचार हैं मध्यप्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री बलजीत सिंह चौहान के।

Advertisement

रानी कमलापति स्टेशन के बाद मोदी करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण,सीएम ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

कौन हैं बलजीत सिंह चौहान

बाल्यकाल से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़कर बलजीत सिंह चौहान राष्ट्रहित के कार्यों में जुटे हैं। संघ के प्राथमिक वर्ग एवं प्रथम वर्ष शिक्षित होकर राष्ट्रहित में निरंतर कार्य करना ही इनका प्रथम ध्येय बन गया है। युवावस्था में छात्र हित के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर छात्रों की समस्याओं को स्वयं की समस्या समझकर उसके निराकरण के लिए कार्य कर युवाओं को राष्ट्रहित में जोड़ने का काम किया। राजनीति के क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी की मुख्यधारा भारतीय जनता युवा मोर्चा से जुड़कर एवं विभिन्न दायित्व का निर्वहन करते हुए देश को सफलता की ओर अग्रसर करने में अपनी भूमिका का निर्माण किया।

संघ के संस्कार मेरी प्रेरणा
संघ के संस्कार मेरी प्रेरणा

सामाजिक संगठनों में निभाई सक्रिय भूमिका

पूरे भारत में स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर शहर प्रथम स्थान पर अपना नाम अंकित कर चुका है। इंदौर शहर में स्वच्छता को लेकर कई कार्यक्रम और आयोजन के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने में सक्रिय भूमिका निभाते आए हैं। सामाजिक संगठनों में विभिन्न दायित्व का निर्वहन करते हुए प्रदेश एवं जिले का नेतृत्व कर स्वच्छता अभियान, गौ सेवा अभियान, पर्यावरण संरक्षण अभियान, मां नर्मदा संरक्षण अभियान इसके अलावा विभिन्न प्रकार के अभियानों का मध्य प्रदेश का मुख्य रूप से नेतृत्व किया है। बलजीत सिंह चौहान बताते हैं कि हर वर्ष निर्धन एवं गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह का आयोजन, गरीब छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप, खेल के क्षेत्र में प्रतिभाशाली युवाओं को आगे बढ़ाने का कार्य प्रतिवर्ष भव्य आयोजनों के माध्यम से करते आ रहे हैं। रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी संस्थान के माध्यम से नेतृत्व साधना कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के महेश्वर तथा कश्मीर में भी कार्य कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंत्र “संकल्प से सिद्धि” को सार्थक करने हेतु पूरे देश से रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी में चयनित होकर अंडमान निकोबार पोर्ट ब्लेयर में रहकर संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में योगदान दे चुके हैं।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा में निभा रहे अहम जिम्मेदारी

बलजीत सिंह चौहान वर्तमान में मप्र भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा में प्रदेश मंत्री का दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। इस मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश जाटव के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के अंतिम पंक्ति में बैठे आम नागरिकों को शासन-प्रशासन की योजनाओं से अवगत कराने का काम कर रहे हैं। विभिन्न स्तरों पर योजनाओं का लाभ दिलाने का काम एवं अनुसूचित जाति के युवा वर्ग को शिक्षा की ओर, खेल की ओर एवं विदेश अध्ययन हेतु सहायता के रूप में आर्थिक, मानसिक और शासकीय रूप से बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री बलजीत सिंह चौहान का कहना है कि प्रदेश अध्यक्ष कैलाश जाटव साथ पूरी प्रदेश की टीम इस कार्य का निर्माण संपूर्ण शक्ति के साथ कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सत्येंद्र लोहिया ने बढ़ाया मप्र का मान ,फिर बनाया नया रिकॉर्ड

वर्तमान में मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के अद्वितीय एवं ऐतिहासिक आयोजनों व योजनाओं का विस्तार करने का कार्य प्रत्येक जिले में प्रवास कर विस्तार करने का काम कर रहे हैं। इसी प्रकार केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महत्वपूर्ण योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और हर व्यक्ति को लाभ दिलाने के संकल्प को पूरा करने में जुटे हैं। मध्य प्रदेश की यात्रा से लेकर भारत यात्रा एवं विभिन्न प्रदेशों में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में प्रदेश नेतृत्व के साथ जनभागीदारी का कार्य, सनातन संस्कृति की रक्षा को लेकर गौ संरक्षण एवं लव जिहाद जैसे विषयों पर गहन शोध कर सनातन संस्कृति की रक्षा हेतु अभियानों के माध्यम से जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply