भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के आइसीसी वनडे रैंकिंग में बादशाहत बुधवार 14 अप्रैल को खत्म हो गई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने वनडे रैंकिंग में उनकी जगह पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। बुधवार को आइसीसी की जारी ताजा वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आजम पहले स्थान पर आ गए हैं जबकि कोहली दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। विराट अक्टूबर 2017 के बाद से पहली बार नंबर एक स्थान से हटे हैं। विराट ने तब दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को नंबर एक स्थान से हटाया था। आजम के मौजूदा समय में 865 रेटिंग अंक हैं और वह विराट से आठ अंक ज्यादा हैं।

Advertisement

युवक ने सेल्फी तस्वीरों को वायरल करने की दी धमकी, सदमे में आई छात्रा ने खुद को लगा ली आग, मौत

आजम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला। आजम ने यह सीरीज 837 रेटिंग अंकों के साथ शुरू की थी। उन्होंने पहले मैच में शानदार 103 रन बनाये जिससे उनके अंकों की संख्या 858 पहुंच गयी और इसके साथ ही वह विराट से आगे निकल गए हालाँकि उन्होंने दूसरे मैच में 32 रन बनाये लेकिन आजम के निर्णायक मैच में 94 रन बनाने के साथ ही वह एक बार फिर विराट से रेस में आगे निकल गए।

हरिद्वार: 48 घंटे में मिले 1000 कोरोना पॉजिटिव, दो हफ्ते पहले खत्म हो सकता है कुंभ मेला

आजम से पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास, जावेद मियांदाद और मुहम्मद युसूफ नंबर एक बने थे और इस सफलता के साथ आजम भी इन दिग्गजों की कतार में शुमार हो गए है। आजम ने अपनी कामयाबी के बाद कहा, यह मेरे करियर का एक मील का पत्थर है और रैंकिंग पर लम्बे समय तक जैसे विवियन रिचर्ड्स जनवरी 1984 से अक्टूबर 1988 तथा विराट कोहली के 1258 दिनों तक जमे रहने के लिए अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी।

पत्रकार भी फ्रंटलाइन वर्कर, प्राथमिकता पर मिले कोरोना वैक्सीन- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

आजम ने साथ ही कहा, मैं इससे पहले भी टी-20 रैंकिंग में टॉप पर रहा हूं लेकिन मेरा अंतिम लक्ष्य टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जाना है। पाकिस्तान के शीर्ष बल्लेबाज फखर जमान के लिए भी यह सीरीज अच्छी रही। उन्होंने तीन मैचों मैचों में 8, 193 और 101 बनाये। वह रैंकिंग में अब 19 वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गए है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply