इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता! सितंबर की सैलरी में 2 महीने का एरियर आएगा साथ

इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता! सितंबर की सैलरी में 2 महीने का एरियर आएगा साथ

Share this News

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुई महंगाई भत्ता मिलेगा, सितंबर की सैलरी में दो महीने के एरियर के साथ ये आएगा, लेकिन 18 महीने के को लेकर क्या सरकार कुछ करेगी.

देश 1 करोड़ से भी ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का तोहफा तो मिल चुका है. 1 जुलाई से 17 परसेंट की जगह अब 28 परसेंट DA और DR मिलेगा. लेकिन एक बात केंद्रीय कर्मचारियों को अब भी खटक रही है. सरकार ने बीते डेढ़ साल का एरियर देने को लेकर साफ मना कर दिया है. लेकिन अभी आस खत्म नहीं हुई है. सरकार से इस बारे में अब भी बातचीत हो रही है.

मुरैना में रिश्वत लेते पकड़ाया बाबू पैथोलॉजी का लाइसेंस रिन्यू कराने मांगे थे पेसे लोकायुक्त ने पकड़ा

एरियर को लेकर रास्ता निकालने की कोशिश

डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई. सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि एरियर देना का कोई बातचीत नहीं है, क्योंकि जून 2021 तक DA को फ्रीज रखा गया था. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Hike) पर सरकार को बधाई दी. लेकिन, एरियर पर बात नहीं होने से थोड़ा खफा भी नजर आए. मिश्रा का कहना है कि डेढ़ साल का एरियर (18 Months DA Arrear) अभी नहीं दिया गया है. इसको लेकर सरकार से बातचीत हो रही है. सीमित संसाधन और केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए उम्मीद है कि सरकार भी निश्चित तौर पर एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट करेगी. ऐसा रास्ता निकाला जाएगा कि सरकार की भी मदद हो सके और कर्मचारियों की भी मदद हो सके.

भोपाल में पुलिस के उपर अबतक कि सबसे बडी कार्यवाई,रिश्वत लेने पर ASI समेत 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

28% का होगा एकमुश्त भुगतान

आपको बता दें कि कैबिनेट ने 14 जुलाई को महंगाई भत्ते को 17 परसेंट से बढ़ाकर 28 परसेंट करने पर अपनी मुहर लगाई थी, जो 1 जुलाई से लागू माना जाएगा. कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी में ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता आएगा. साथ ही जुलाई और अगस्त 2021 का एरियर भी मिलेगा. पिछली तीन किस्तों का भुगतान एकमुश्त होना है. जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था. अब इससे रोक हटा दी गई है.

28% के बाद अब 3% और बढ़ेगा DA 

AICPI के ताजा आंकड़ों से साफ हो गया है कि जून 2021 में भी 3 परसेंट महंगाई भत्ता बढ़ेगा. मतलब कुल 28 परसेंट DA के बाद अब 3 परसेंट का और इजाफा होगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA-DR बढ़कर 31 परसेंट पर पहुंच जाएगा. लेबर मिनिस्‍ट्री के जून 2021 के AICPI के आंकड़े को देखें तो इंडेक्‍स में 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 121.7 पर पहुंच गया है. अब जून 2021 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ सकता है. हालांकि, इसका ऐलान कब होगा यह साफ नहीं है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर में सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ही नहीं बढ़ेगा. बल्कि दूसरे अलाउंस भी बढ़ेंगे. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं. वहीं, रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए है क्योंकि, महंगाई भत्ता बढ़ने का असर इन सभी अलाउंसेज पर पड़ता है.

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।