प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

कई लोग इस दौरान अपना बिजनेस करने की योजना बनाने में लगे हैं लेकिन फंड की कमी है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप बिना गारंटी के लोन ले सकते हैं।
Advertisement

कोरोना महामारी (Corona) के बाद कई लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। ऐस में देश में बेरोजगारी दर में इजाफा हुआ है। लिहाजा कई लोग आमदनी की तलाश में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojna) के तहत बिना गारंटी के लोन हासिल कर सकते हैं। सरकार की इस योजना का मकसद स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इसमें आपसे लोन के लिए किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं। इसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक इनमें से किसी भी प्रकार के लोन को ले सकते हैं।

ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर बम होने की खबर से हड़कंप,बम स्क्वॉड कि सर्चिंग जारी

पीएम मुद्रा योजना के वेबसाइट पर करें अप्लाई
इस स्कीम के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। हालांकि, लोन लेने के लिए आपको मुद्रा कार्ड की जरूरत होगी। इस कार्ड से आप अपने व्यवसाय से जुड़े जरूरी उपकरणों को खरीदने के लिए खर्चा कर सकते हैं। इसमें शिशु लोन में 50,000 रुपये मिलते हैं। दूसरा किशोर लोन में 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक ले सकते हैं। इसी तरह तीसरा तरुण लोन में 10 लाख रुपये तक का लोन हासिल कर सकते हैं। अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो पीएम मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं।

महाराष्ट्र: बागी विधायकों के परिवारों को मिली Y+ सुरक्षा, CRPF के जवान रहेंगे तैनात

पास में होना चाहिए एड्रेस प्रूफ
पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन हासिल करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई पता, बिजनेस का पूरा पता का प्रूफ होना जरूरी है। तीन साल की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है। सबसे पहले आपको पीएम मुद्रा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। होम पेज पर आपको शिशु लोन, किशोर लोन, और तरुण लोन के ऑप्शन आपको सामने दिखाई देंगे। जिस कैटेगरी में लोन चाहिए, उसमें क्लिक करना होगा। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें। इस फॉर्म को अपने किसी नजदीकी बैंक में जमा कर दें। इसके एक महीने के भीतर आपको लोन दे दिया जाएगा। वहीं ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply