Sugar kam karne ke upay in hindi- ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगी डायबिटीज़ से राहत
Sugar kam karne ke upay in hindi- ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगी डायबिटीज़ से राहत

शुगर की बीमारी के लिए भी ऐसे कई घरेलू उपचार है जो कि शुगर का इलाज और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं

Advertisement

भोपाल। वैसे तो हम ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दवाईयों के अलावा भी हर बीमारी का इलाज होता है। ये इलाज होते हैं घरेलू नुस्खे जो कि बहुत ही पुराने समय से चले आ रहे हैं और बहुत ही कारगर भी साबित हो चुके हैं। आज हम बात करेगें जो शुगर का इलाज घर मे ही करने में मददगार साबित होगी

शुगर की बीमारी के लिए भी ऐसे कई घरेलू उपचार है जो कि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं। इन घरेलू इलाज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है और साथ ही ये बहुत ही सस्ते होते हैं। अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें इनका सेवन

1. करेले से होगा शुगर का इलाज
करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है। इसके साथ ही करेले को अपने खाने में भी शामिल करें।

2. आंवला भी है लाभकारी
आंवले का जूस भी शुगर से बचाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 आंवले का बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें। आप चाहें तो करेले के रस में भी मिलाकर इसको पी सकते हैं।

3. मेथी के दाने होते हैं फायदेमंद
शुगर को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीज़ों को चबाकर खा लें।

कभी साथ में न खाएं पपीता और केला, बिगड़ सकती है सेहत, जानिए पपीते से होने वाले नुकसान

4. दालचीनी भी होती है फायदेमंद
दालचीनी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित होता है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

5. एलोवेरा से मिलेगा आराम
वैसे तो एलोवेरा बहुत सी चीज़ो के लिए लाभकारी होता है। शुगर से भी आराम दिलाने में एलोवेरा बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

6. जामुन रखेगा शुगर से दूर
जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में इस्तमाल की जाती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें। इसके साथ ही आम के पत्ते भी शुगर का इलाज करने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन दिन में इन समय पर नहीं…

7. आम भी है लाभकारी
शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छांव में सुखाकर, उसे पीसकर रोज़ाना उसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।

8. ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम
ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

9. सहजन की पत्त‍ियों का रस भी है फायदेमंद
सहजन यानी कि ड्रमस्ट‍िक की पत्त‍ियां शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। इसके लिए इसकी पत्त‍ियों को पीसकर निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Health Tips: आंवले और पालक के जूस से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, थकावट भी होगी दूर

10. तुलसी की पत्त‍ियां कंट्रोल करेगी शुगर का लेवल
वैसे तो तुलसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाता है सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply