माशिमं ने निर्णय लिया है कि अब विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन के समय ही परीक्षा शुल्क जमा कर परीक्षा में बैठ सकते हैं। नामांकन की तारीख बढ़ाई।

Advertisement
भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए अब विद्यार्थियों को पंजीयन के बाद परीक्षा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनके पंजीयन के आधार पर ही प्रवेश पत्र जारी होंगे। मंडल सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को समाप्त करेगा।
पंजीयन के समय ही विद्यार्थियों की पूरी जानकारी और परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। इससे विद्यार्थियों व शिक्षकों को पंजीयन और आवेदन के समय के दुबारा एक ही कार्य करने से परेशान नहीं होना पड़ेगा।
इसी कारण मंडल ने नामांकन करने के लिए तारीख भी बढ़ा दी है। अब निजी स्‍कूलों के लिए मान्यता व संबद्धता हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए 7 नवंबर तक का समय दिया गया है। इसके अलावा जिनका स्‍कूलों में नामांकन हो गया है, वे मंडल की वेबसाइट पर 25 नवंबर तक ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं।
मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया का कहना है कि बोर्ड के विद्याथी अब नामांकन पत्र और परीक्षा शुल्क एक बार देकर पंजीयन करा लेंगे। अगर नामांकन की तारीख एक बार निकल जाएगी, तो फ‍िर विद्यार्थी नियमित विद्यार्थी के तौर पर परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाएंगे।
विद्यार्थियों को एक ही बार में पूरी जानकारी देनी होगी
मप्र बोर्ड के विद्यार्थियों को एक ही बार में पूरी जानकारी उपलब्ध करानी होगी। साथ ही शिक्षकों को भी एक ही बार रजिस्ट्रेशन के समय विद्यार्थियों की पूरी जानकारी देनी होगी।
अब विद्यार्थियों को अपनी एक ही जानकारी रजिस्ट्रेशन व आवेदन करने के समय देनी होती थी, जो अब नहीं होगी।
Advertisement
Advertisement

Leave a Reply