Satyapal Malik: बीमा घोटाले में गिरफ्तार सत्यपाल मालिक के घर पर CBI छापा

Satyapal Malik: बीमा घोटाले में गिरफ्तार सत्यपाल मालिक के घर पर CBI छापा

Share this News

सत्यपाल मलिक पर CBI को रिश्वत देने की कोशिश का आरोप है।

Satyapal Malik: बीमा घोटाले में गिरफ्तार जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर और दफ्तर पर आज सीबीआई ने छापा मारा है। गुरूवार की सुबह दिल्ली से सीबीआई को टीम मलिक के घर पहुंची है। सीबीआई जलविद्युत परियोजना मामले में यह छापेमारी कर रही है। इससे पहले सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को बीमा घोटाले में गिरफ्तार भी किया है।

सत्यपाल पाल मालिक के घरकोर सीबीआई छापा

मालिक के 30 स्थानों पर पहुंची CBI 

सीबीआई बीमा घोटाले के मामले में सत्यपाल मलिक और उनके करीबी लोगों के स्थानों पर छापामारी कर रही है। सत्यपाल मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने उनके आवास समेत 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है।

अब साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं

22 करोड़ रुपए का घोटाला

न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने कई शहरों में 30 स्थानों पर सुबह छापे मारे हैं, जिसमें लगभग 100 अधिकारी शामिल हुए। अधिकारियों ने बताया, “यह मामला 2,200 करोड़ रुपये के किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट (एचईपी) के सिविल कार्यों को आवंटित करने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है। सत्यपाल मलिक 23 अगस्त 2018 से 30 अक्टूबर 2019 तक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे।” उस दौरान कीरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से जुड़े सिविल कार्यों को आवंटन करते समय ई-टेंडरिंग नियमों का पालन नहीं किया गया था। इसके साथ ही चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की 47वीं बोर्ड बैठक में रिवर्स ऑक्शनिंग के साथ ई-टेंडरिंग के माध्यम से फिर से सौदा करने का निर्णय लिया गया था। टेंडर प्रक्रिया को रद्द करने के बाद यह लागू नहीं हुआ। 48वीं बोर्ड बैठक में पिछली मीटिंग का निर्णय भी पलट दिया गया।

यूपी में अब सपा और कांग्रेस साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 2024

सत्यपाल मलिक पर CBI को रिश्वत देने आरोप

सीबीआई अधिकारियों ने सत्यपाल मालिक पर यह आरोप लगाया है कि उन्होंने सीबीआई को दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत देने की कोशिश की है। इनमें से एक फ़ाइल जलविद्युत परियोजना से जुड़ी हुई थी। जिसके बाद सीबीआई ने सत्यपाल मालिक के आवास और दफ्तरों में छापेमारी शुरू कर दी है।

CBI को पिछले महीने मिले थे 21 लाख

इस मामले में सीबीआई ने जनवरी माह में भी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और 8 स्थानों पर छापेमारी की थी। उस समय सीबीआई को रेड में 21 लाख रुपये से अधिक की नकदी, डिजिटल उपकरण, कंप्यूटर और अन्य सामान मिले थे। सीबीआई ने चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (पी) लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साथ ही एम एस बाबू, एम के मित्तल, अरुण कुमार मिश्रा और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।