लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान समाजवादी पार्टी की ओर से किया गया

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान समाजवादी पार्टी की ओर से किया गया

Share this News

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के टिकटों का ऐलान! समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। जानिए चुनाव सीटों की ताजगी, अखिलेश यादव के परिवार के सदस्यों की भूमिका और चुनावी रणनीति को।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर टिकटों के ऐलान का सिलसिला शुरू हो गया है. समाजवादी पार्टी ने सीट शेयरिंग पर जारी बातचीत के बीच आज मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी संसदीय सीट से उतारा गया है जबकि फिरोजाबाद सीट से अक्षय यादव को मैदान में उतारा गया है. धर्मेंद्र यादव बदायूं सीट से चुनाव लड़ेंगे.

CM योगी के गढ़ में काजल पेश करेंगी चुनौती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर से श्रीमती काजल निषाद को उतारा गया है, जबकि पड़ोसी सीट बस्ती से राम प्रसाद चौधरी साइकिल की सवारी करेंगे. अंबेडकरनगर संसदीय सीट से लालजी वर्मा को टिकट दिया गया है. फैजाबाद सीट से सपा की ओर से अवधेश प्रसाद चुनौती पेश करेंगे. बांदा लोकसभा सीट से शिवशंकर सिंह पटेल को मौका दिया गया है.

समाजवादी पार्टी ने आज 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया
समाजवादी पार्टी ने आज 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया

समाजवादी पार्टी ने आज 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. संभल चुनाव 2024 सीट से बुजुर्ग नेता शफीकुर्रहमान बर्क को उतारा गया है. जबकि फिरोजाबाद संसदीय सीट से अक्षय यादव और मैनपुरी सीट से डिंपल यादव तो बदायूं से धर्मेंद्र यादव चुनावी ताल ठोंकेंगे. इस तरह से पहली लिस्ट में प्रदेश की सियासत में बेहद अहम माने जाने वाले यादव परिवार के 3 सदस्य शामिल हैं. इस लिस्ट में अखिलेश यादव का नाम नहीं है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा,कुछ ही समय बाद बीजेपी के साथ बैठक होगी शुरू

80 में से 18 सीटें ही कांग्रेस-RLD को दे रही SP

समाजवादी पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट तब जारी की गई है जब विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA के घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चल रही है. हालांकि एसपी की ओर से सहयोगी दलों (कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल (RLD), को राज्य की 80 में से 18 लोकसभा सीट दिए जाने की पेशकश पसंद नहीं आ रही है. दोनों ही दल ज्यादा सीट की मांग कर रहे हैं. राज्य में मुख्य विपक्षी दल एसपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राज्य में कांग्रेस को 11 सीट तो आरएलडी को 7 सीट देने को कहा है.

जबकि कांग्रेस का कहना है कि उसे साल 2009 में पार्टी की ओर से जीती गईं 21 से अधिक सीटें दी जाएं, जबकि आरएलडी 7 की जगह 8 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है. 2009 के चुनाव में कांग्रेस को यूपी में 21 सीट पर जीत मिली थी, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने 20 सीट अपने नाम किया था. एसपी ने 23 सीट पर परचम लहराया था,

मध्य प्रदेश में फर्जी जाति प्रमाण पत्र लगाकर सो से अधिक अफसर कर रहे काम,कई हुए रिटायर अब तक नहीं हुई कोई कार्रवाई

जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 10 सीट जीतने में कामयाब रही थी. आरएलडी के खाते में 5 सीटें गई थीं और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा रहा. अखिलेश यादव की ओर से फिरोजाबाद सीट खाली करने की सूरत में कराए गए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी.

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

Advertisement
Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..