प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड

सरकारी स्कूलाें में प्राइमरी टीचर्स के 5 हजार खाली पदों को स्कूल शिक्षा विभाग और ट्राइबल डिपार्टमेंट प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा से भरेगा। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) इसके लिए मार्च में परीक्षा कराएगा। परीक्षा फॉर्म 14 दिसंबर से ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसकी पुष्टि लोक शिक्षण संचालनालय के अफसरों ने की है।

Advertisement

उल्लेखनीय है सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के खाली 5 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग ने बीते साल भेजा था। पीईबी अफसरों ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च को होगी। यह परीक्षा प्रदेश के 16 शहरों में होगी। इसके परीक्षा फॉर्म भरने की लिंक दोबारा ओपन होगी।

इंदौर-भोपाल में लागु हुआ कमिश्नर सिस्टम,डीआईजी और SP लेवल के इतने रहेंगे अफसर

नए उम्मीदवार 14 से 28 दिसंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे, जबकि 2 जनवरी तक भरे हुए फॉर्म में सुधार कर सकेंगे। लोकशिक्षण संचालनालय के अफसरों ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवार ही स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

जिनके फॉर्म भर चुके, उन्हें फिर भरने की जरूरत नहीं

पीईबी अफसरों ने बताया कि यह परीक्षा अप्रैल 2020 में होना थी। इसके लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी, लेकिन कोविड के कारण इसे टाल दिया था। अफसरों ने बताया कि जिन्होंने पहले फॉर्म भर दिए थे, उन्हें फिर भरने की जरूरत नहीं है।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply