हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन
हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन

पुरुषों को भी काले और घने बाल पसंद होते हैं. वे अपने बालों को सही रखने के लिए शैंपू, कंडीशनर, स्पा आदि की मदद भी लेते हैं. पुरुषों में बाल झड़ने की सबसे आम स्थिति को मेल-पैटर्न गंजापन (एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया) कहते है. 2018 में हुई एक रिसर्च
Advertisement
में बताया गया कि भारत में 18-35 साल की उम्र वाले 47.6% पुरुष गंजेपन का शिकार हैं. मेल पैटर्न बाल्डनेस में पुरुषों में सिर के कुछ हिस्सों के बाल झड़ने लगते हैं और फिर उस हिस्से में बाल आना बंद हो जाते हैं. हाल ही में एक हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन ने कुछ पुरुषों के बाल झड़ने का कारण बताया है. उन्होंने कहा है कि एक आदत के कारण पुरुषों के बाल समय से पहले गिर सकते हैं.

The sun के मुताबिक, जुविडा क्लिनिक्स के हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. उमर अहमद (Dr. Umear Ahmad) ने बताया, जो पुरुष बहुत अधिक मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करते हैं, उनके बाल जल्दी गिर सकते हैं. दरअसल, वीर्य में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों के लिए भी महत्वपूर्ण है. अगर कोई लगातार काफी दिनों तक ज्यादा मास्टरबेशन करता है तो यह उसके बाल झड़ने का कारण हो सकता है.

शादी के बाद सेक्स को लेकर क्या सोचते हैं भारतीय मर्द?,नेशनल फैमिली हेल्थ की रिपोर्ट आई सामने

डॉ अहमद ने कहा, बालों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए विटामिन और मिनरलयुक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है. अगर किसी के बाल अधिक गिर रहे हैं तो उसे सबसे पहले विटामिन ए की कमी को पूरी करनी चाहिए क्योंकि यह बालों के गिरने की बड़ी वजह हो सकती है.

बालों के झड़ने से रोकने के लिए कई विटामिन लेने चाहिए, विटामिन ए भी उनमें से एक है. इसके अलावा, बी विटामिन, विटामिन डी और विटामिन ई वाले फूड्स को भी डाइट में शामिल करना चाहिए. जिंक, आयरन, सेलेनियम भी बालों के गिरने को रोकने में मदद कर सकता है. इन सब विटामिन, मिनरल को बैलेंस डाइट से लिया जा सकता है.

बाल झड़ने की सामान्य संख्या

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, एक व्यक्ति के हर दिन लगभग 50-100 बाल झड़ना सामान्य बात है. बालों के हर कूप या फॉलिकल एक साइकिल से गुजरते हैं. इनमें पहला स्टेज एनाजेन होता है, जिसमें बालों का विकास होता है और इसके बाद टेलोजेन स्‍टेज आता है, जिसे रेस्ट स्टेज भी कहा जाता है. इसमें बाल झड़ना शुरू होता है.

बालों के झड़ने और उगने का ये चक्र तब तक चलता है जब तक रोम कूप सक्रिय रहता है और नए बाल आते रहते हैं. अधिकांश स्वस्थ लोगों के सिर पर 80,000 से 120,000 बाल होते हैं.

आंखों में लगातार पानी आना हो सकता है इस बीमारी का संकेत,अपनी आंखों का रखें विशेष ध्यान

बालों की मजबूती का राज

एक्सपर्ट के मुताबिक, बालों की मजबूती आपकी डाइट में विटामिन और मिनरल पर निर्भर करती है. आयरन और विटामिन B5 बालों को पतला होने से बचाते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं जबकि बालों की मजबूती और चमक के लिए प्रोटीन जरूरी होता है. इसके अलावा, वातावरण संबंधी दिक्कतों की वजह से भी बालों की क्वालिटी खराब होती है, जो आम बात है. कुछ लोगों में यह आनुवांशिकी भी होता है.

(Disclaimer: हम इस आर्टिकल में कोई भी दावा नहीं करते हैं. यह जानकारी विभिन्न रिपोर्ट्स के आधार पर दी गई है. किसी भी बात को फॉलो करने से पहले किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें.)

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply