रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन-Ramakrishna Mission Service Foundation
रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन-Ramakrishna Mission Service Foundation
Share this News

रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन का मुख्यालय बेलुर मठ, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में स्थित है। यह फाउंडेशन समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों की मदद करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और परियोजनाओं को संचालित करता है।

रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन (Ramakrishna Mission Service Foundation) एक सामाजिक सेवा और संचालन प्रतिष्ठान है जो रामकृष्ण मिशन द्वारा संचालित किया जाता है। यह फाउंडेशन भारतीय दारिद्रता निवारण, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, संस्कृति, धार्मिक और नैतिक शिक्षा, वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा, ग्रामीण विकास, और अन्य क्षेत्रों में कार्य करता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर बनने का एक बेहतरीन मौका,बिना परीक्षा होगा चयन

रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन ने अपने स्थापना के बाद से विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सारे कार्यों को संचालित किया है। इसमें निम्नलिखित गतिविधियाँ शामिल हैं:

  1. मुफ्त मेडिकल कैंप:  फाउंडेशन ने विभिन्न गांवों और शहरों में मुफ्त मेडिकल कैंप आयोजित किए हैं, जहां मुफ्त चिकित्सा सेवाएं और दवाएं प्रदान की जाती हैं।
  2. शिक्षा कार्यक्रम: यह फाउंडेशन विभिन्न शिक्षा कार्यक्रम चलाता है जैसे कि विद्यालय, कॉलेज, प्रशिक्षण संस्थान आदि। यह गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए भी प्रयास करता है।
  3. ग्रामीण विकास: फाउंडेशन ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों को संचालित करता है जैसे कि जल संरक्षण, स्वच्छता, खाद्य सुरक्षा, कृषि विकास आदि।
  4. आश्रम: राम कृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन द्वारा चलाए गए आश्रम जीवन द्वारा सेवा और ध्यान को संचालित करते हैं। यहां लोग ध्यान, मनन, स्वाध्याय, और धार्मिक गतिविधियों में लगे रहते हैं।

रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन का उद्देश्य समाज की सेवा करना है और अन्यों को अपने जीवन में धार्मिकता, नैतिकता, और सेवाभाव का महत्व समझाना है।

ED ने छत्तीसगढ़ में 2,000 करोड़ रुपये के शराब ‘घोटाले’ का किया भंडाफोड़, नेता-नौकरशाह की सांठगांठ का आरोप

रामकृष्ण मिशन फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य समाज की सेवा करना है। यह संस्थान मानवता के लिए समर्पित है और सभी वर्गों के लोगों की मदद करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और परियोजनाएं संचालित करता है।

इसके साथ ही, राम कृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन धार्मिकता, नैतिकता और सेवाभाव के महत्व को भी समझाने का प्रयास करता है। इसके अधीन विभिन्न आश्रमों और संस्थानों में ध्यान, स्वाध्याय, प्रवचन, धार्मिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जिनका मुख्य उद्देश्य धार्मिक और नैतिक ज्ञान को प्रचारित करना है। इसके माध्यम से लोगों को अपने जीवन में उच्च मानवीय मूल्यों की प्राथमिकता देने का प्रयास किया जाता है।

इसके साथ ही, रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन नैतिक शिक्षा, सामाजिक जागरूकता, विज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा, सामुदायिक विकास, स्वच्छता, स्वास्थ्य सेवाएं और गरीबी निवारण जैसे क्षेत्रों में भी कार्य करता है।

यात्रियों को होटल लाने के कमीशन की बात पर तलवार से हमला, छीनाझपटी का भी आरोप

इस प्रकार, रामकृष्ण मिशन सर्विस फाउंडेशन सामाजिक सेवा, धार्मिकता, नैतिकता और सेवाभाव के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करता है।

Download our App Now