मध्यप्रदेश में एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद भी नहीं बढ़ा कमीशन तो अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने पेट्रोल पंप संचालको से मिली चेतावनी

मध्यप्रदेश में एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद भी नहीं बढ़ा कमीशन तो अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने पेट्रोल पंप संचालको से मिली चेतावनी
Advertisement

भारत सरकार के पेट्रोल में लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाने से मध्यप्रदेश में पेट्रोल कि किमत में साढ़े 9 और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर तक की कमी आई है। ऐसे में लोगों को महंगाई से राहत तो मिली वहीं दूसरी ओर, पेट्रोल पंप संचालक विरोध जताने लगे हैं। यह विरोध कमीशन कम होने को लेकर है। इसके चलते 25 मई की शाम 7 से रात 9 बजे तक प्रदेशभर के पेट्रोल पंप दो घंटे के लिए बंद रखे जाएंगे। इसके बाद भी यदि कमीशन नहीं बढ़ा तो अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जाएगी।

मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक को अल्टीमेटम भी दिया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप डीलर्स ने स्टेट लेवल को-आर्डिनेटर के सामने मांगें रखी गई हैं।

क्वाड समूह के नेता हिन्द प्रशांत में सहयोग और मजबूत बनाने के रास्तों पर करेंगे चर्चा

ये मांगें

  • 4-5 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 15 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम की थी। वहीं, 22 मई 2022 को पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए कम किए गए। रेट कम करने से खुश है, लेकिन डीलर को एक्साइज ड्यूटी की कटौती से 12 से 15 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि डीलर पेट्रोल-डीजल खरीद पर एडवांस में एक्साइज ड्यूटी जमा करा देते हैं। अब यह रिफंड की जानी चाहिए।
  • जब पेट्रोल 60 और डीजल 50 रुपए लीटर मिलता था, तब जितना कमीशन मिलता था, वहीं अब मिल रहा है। जबकि ईंधन की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। यह कमीशन बढ़ाया जाए।
  • कमीशन बिक्री मूल्य 5% तय हो। नई दरें वर्ष 2017 से लागू हो।

मंदिर में हवा में लटके 80 से ज्यादा श्रद्धालु ,प्रदेश के कई जिलों में हवा,आंधी और बारिश

दो दिन का अल्टीमेटम
प्रदेश के पेट्रोल पंप डीलर्स ने दो दिन यानी 25 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। यदि कमीशन बढ़ोतरी के संबंध में कोई फैसला नहीं हुआ तो 25 मई की शाम 7 से रात 9 बजे के बीच पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप बंद रखकर हड़ताल की जाएगी। इसके बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply