सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) द्वारा आज फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) के दामों गिरावट दर्ज की गई है। आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को 14 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई।

Advertisement

दामों में कमी आने के बाद राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल का दाम 81.72 रुपए और डीजल 72.78 रुपए तक बिक रहा है।

भोपाल के बड़े तलाब में कुदा युवक 20 से ज्यादा गोताखोर नही बचा पाए जान

दरअसल कोरोना के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की डिमांड में भारी कमी आई है। जिसके कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इन दिनों भारी गिरावट दर्ज की जा रही है।

कुत्ते को तालाब में फेकने वाला आरोपी गिरफ्तार, इन धाराओं के तहत मामला दर्ज

कच्चे तेल की मांग में कमी को देखते हुए सऊदी अरब ने अक्टूबर में बिक्री के लिए तेल की कीमत घटा दी है। गौरतलब है कि इसी साल मार्च में भी सऊदी अरब ने अपने तेल की कीमत घटाकर प्राइस वार शुरू कर दी थी, जिसके बाद क्रूड की वैश्विक कीमत में रिकॉर्ड गिरावट आई थी।

भोपाल में बाजारों के खुलने और बंद होने के समय बदला,हफ्ते में इस दिन बंद रहेगा मार्केट

भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दाम

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। बदलाव होने के बाद आज पेट्रोल के दाम 89.44 रुपये और डीजल 80.49 रुपये प्रति लीटर है।

जाने अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

शहर                        पेट्रोल Rs/Ltr                         डीजलRs/Ltr

दिल्ली                            81.72                                         72.78
रायपुर                            80.56                                         78.91
लखनऊ                          82.03                                         73.05
कोलकाता                       83.23                                          76.28
मुंबई                               88.38                                          79.29
चेन्नई                             84.72                                           78.12

भोपाल में अब सिर्फ ढाई रुपए में करें यात्रा,3 सितंबर से शुरू होगा सफर

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल के दाम

पेट्रोल और डीजल का रोजाना रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के भाव अपडेट होते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

View this post on Instagram

महामारी कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए #न्यूमार्केट व्यापारी महासंघ ने एक बैठक की। बैठक में न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ निर्णय लिया है और कहा कि न्यू मार्केट के व्यापारी आगामी मंगलवार से अपनी दुकानों को सुबह 11 बजे से रात 8.30 बजे तक स्वेच्छा से खोलेगें। शासन, प्रशासन अपने स्तर पर आपदा से निपटने का पूरा प्रयास कर रहा है, पर हम व्यापारियों की भी स्वंय की जागरूकता दिखाते हुये सोमवार साप्ताहिक अवकाश का भी पूर्ण पालन करना है एवं निर्धारित समय का भी ध्यान रखना है। हालांकि पुराने शहर के सराफा और कपड़ा #बाजार में जल्द बंद करने पर आम राय नहीं बनी है। #भोपाल किराना व्यापारी महासंघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि सभी व्यापारियों की बैठक बुलाकर आमराय से निर्णय लिया जाएगा। भोपाल चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ललित जैन ने सभी व्यापारिक संगठनों को पत्र लिखा है इसमें सभी बाजार शाम 6 बजे तक बंद करने को लेकर सुझाव मांगा गया है। #newsmarket #bhopalnews #lockdown #vicharodaya @bhopal_news_official @bhopal_city_of_lake @bhopal_news_official @bhopal_news @bhopal_club

A post shared by Vicharodaya (@vicharodaya) on

दिनदहाड़े अपराधियों नें वाहन में लगायी आग,वाहन मालिक को किराए की बात के बहाने बुलाया

रोजाना 6 बजे बदलती है कीमत

रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (petrol) की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। नई दरें सुबह छह बजे से ही लागू हो जाती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया जाता है।

भोपाल में बेकाबू संक्रमण आधे को नहीं पता- कोरोना कैसे हुआ अब तक 13244 पॉजिटिव,आज 262 नए केस मिले

 

 

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply