दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को मिली बड़ी कामयाबी, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआईएस के लिए जासूसी करने वाले हबीब खान से पूछताछ में मिली कई अहम जानकारियां

Advertisement

दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की अपराध शाखा ने पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए जासूसी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। हबीब खान ( Habib Khan ) नाम के इस आरोपी की गिरफ्तारी राजस्थान के पोखरण से की गई है।

आरोप है कि वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ( ISIS ) के लिए जासूसी करने के साथ-साथ भारतीय सेना से जुड़े गोपनीय दस्तावेज उपलब्ध करा रहा था। खास बात यह है कि यह भारतीय सेना की कैंटीन के लिए सब्जी लाने का काम करता था। गिरफ्तारी के बाद इस आरोपी ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

यह भी पढ़ेँः कृषि कानून को लेकर आंदोलन एक बार फिर पकड़ेगा जोर,टिकैत बोले- बिना शर्त के करेंगें बात

दिल्ली पुलिस को अपराध शाखा को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने राजस्थान से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआईएस के लिए जासूसी करने वाले हबीब खान को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे
हबीब खान से शुरुआती पूछताछ में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। जांच के दौरान ये बात सामने आई है कि हबीब खान ने पोखरण सेना के आधार शिविर में तैनात भारतीय सेना के एक अफसर से गोपनीय दस्तावेज बरामद किए थे।

यही नहीं ये माना जा रहा है कि सेना के कुछ और लोगों और कर्मचारियों की मिलीभगत होने का खुलासा इस पूछताछ में हुआ है।

गोपनीय दस्तावेज के बदले मिलती थी मोटी रकम
आरोपी ISIS के लोगों से भी मिलकर उनको कागजात देता था। उसे आईएसआई से गोपानीय दस्तावेज देने के एवज में मोटी रकम भी मिली है।

हबीब ने पूछताछ में दो-तीन लोगों के नामों का खुलासा किया है। दिल्ली पुलिस सेना के अधिकारियों के साथ कई जगह दबिश दे रही थी।

नेमावर हत्याकांड पीड़ितों को 5-5 लाख रुपए देंगे पूर्व CM कमलनाथ, CBI जांच की मांग

पकड़ा जा सका है जासूसी का बड़ा नेटवर्क
अपराध शाखा के अधिकारियों के मुताबिक हबीब खान जासूसी करने वाले गिरोह का एक सदस्य मात्र है। उसके जरिए कुछ अहम लोगों तक पहुंचा जा सकता है। जासूसी के बड़े नेटवर्क से भी पर्दा उठ सकता है।

हालांकि दिल्ली पुलिस ने इस बारे में अधिकारिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। लेकिन उनका दावा है कि हबीब से पूछताछ में कई अहम जानकारियां हाथ लग सकती हैं।

सेना में ठेकेदार के तौर पर कर रहा था काम
दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक संदिग्ध आरोपी हबीब खान काफी समय से पोखरण में रह रहा था। वह भारतीय सेना में ठेकेदार के रूप में काम कर रहा था। पोखरण क्षेत्र में संचालित इंदिरा रसोई में सब्जी सप्लाई करने का ठेका भी उसके पास था।

यह भी पढ़ेंः  यूपी में जनसंख्या नियंत्रण का फॉर्मूला तैयार, जानिए क्या हैं खास बातें

यही वजह है कि हबाबी की पहुंच सेना की रसोई तक हो गई थी और वो कई अधिकारियों के संपर्क में भी आ गया था। बताया जा रहा है कि कुछ महीने पहले ही वह सेना के जांच के दायरे में आया था।

बता दें कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने पोखरण, जैसलमेर पहुंचकर हबीब खान को हिरासत में ले लिया था।

हबीब की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में हुई निशान देही पर दिल्ली पुलिस ने बुधवार रात तक कई इलाकों में दबिश दी है। ऑपरेशन पूरा होते ही इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply