घटना 23 सितंबर की है. पाकिस्तान के दो एफ-16 विमानों ने स्पाइसजेट के विमान को हवा में रोकने की कोशिश की. स्पाइसजेट विमान में 120 यात्री सवार थे.

Capture.JPG

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के फाइटर जेट एफ-16 ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइसजेट के विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया. ये घटना 23 सितंबर की है. पाकिस्तान के दो एफ-16 विमानों ने स्पाइसजेट के विमान को हवा में रोकने की कोशिश की. स्पाइसजेट विमान में 120 यात्री सवार थे.

राम मंदिर मुद्दे पर 40 दिन चली सुनवाई आज हुई खत्म, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

यह घटना पिछले महीने प्रकाश में आई जिसमें काबुल के लिए उड़े स्पाइस जेट विमान का पाकिस्तानी फाइटर प्लेन ने तकरीबन एक घंटे तक पीछा किया. भारत का यह कमर्शियल विमान तब हवा में था. उसके पीछे पड़े दो एफ-16 विमानों ने स्पाइस जेट के पायलट से विमान कुछ नीचे लाने और फ्लाइट की पूरी डिटेल देने को कहा. स्पाइस जेट का यह एसजी-21 विमान काबुल के लिए उड़ा था जिसमें 120 सवारी थे. यह घटना तब हुई जब पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद नहीं किया था.

पालघर में गिरी चार मंजिला इमारत, कई लोगों के दबे होने की आशंका..

विमान नीचे लेने को कहा

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाइस जेट के पायलट ने एफ-16 के पायलट से कहा, ‘यह भारतीय व्यावसायिक विमान स्पाइस जेट है जो यात्रियों को लेकर काबुल जा रहा है.’ सूत्रों के हवाले से एएनआई ने कहा कि स्पाइस जेट के यात्रियों ने एफ-16 विमान और उसके पायलटों को आसपास देखा.

रियल एस्टेट के लिए कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला..

भ्रम में पड़ा पाकिस्तानी एटीसी

स्पाइस जेट में सवार एक यात्री ने नाम न बताने की शर्त पर एएनआई से कहा कि एफ-16 के पायलटों ने इशारा करते हुए स्पाइस जेट के पायलटों को विमान नीचे लेने को कहा. सूत्रों के मुताबिक, हर विमान का अपना एक कोड होता है. ऐसे ही स्पाइस जेट का कोड एसजी था जिसे पाकिस्तानी पायलट भ्रम में आईए यानी इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ गए. पाकिस्तानी एटीसी (एअर ट्रैफिक कंट्रोल) ने मैसेज दिया कि भारत की तरफ से आईए कोड का एक विमान पाकिस्तान की तरफ आर रहा है. यह सिग्नल मिलने के बाद एफ-16 विमान तुरंत हरकत में आ गए और स्पाइस जेट का पीछा करना शुरू कर दिया.

गलती मान एस्कॉर्ट किया विमान

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) एक अधिकारी ने एएनआई से कहा, भ्रम दूर होने के बाद पाकिस्तानी फाइटर प्लेन एफ-16 ने अफगानिस्तान की सीमा तक स्पाइसजेट विमान का एस्कॉर्ट किया. एक यात्री ने एएनआई से कहा, ‘जब एफ-16 विमान बगल में मंडरा रहे थे, स्पाइस जेट के यात्रियों को खिड़की बंद कर लेने और शांति बनाए रखने को कहा गया.’ बाद में 5 घंटे की देरी से स्पाइस जेट काबुल एअरपोर्ट पर उतरा और यात्रियों ने राहत की सांस ली.

https://www.youtube.com/watch?v=Avq6CqRweSQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here