यूपी में अब सपा और कांग्रेस साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 2024

Share this News

लंबे इंतजार के बाद यूपी में कांग्रेस ने थामा सपा का हाथ, गठबंधन तय

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के हिस्से में एक खुशी की लहर दिखाई दी है। उत्तर प्रदेश में अब कांग्रेस को समाजवादी पार्टी का साथ मिलने जा रहा है। सपा और कांग्रेस में हो रहे गठबंधन के बाद अब यूपी में कांग्रेस की राहें आसान हो जाएंगी। दरअसल, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर फिर से बातचीत शुरू हो गई है। आज शाम तक सीट शेयरिंग की घोषणा हो जाएगी। जिसके बाद दोनों दलों के बीच समझौता लगभग तय है।

सपा से कांग्रेस का गठबंधन तय

आज बुधवार को प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से गठबंधन और सीट शेयरिंग को लेकरबात की है। जिसके बाद अखिलेश यादव से बातचीत की जा है। कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष अजय राय आज शाम लखनऊ में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन से विपक्षी गठबंधन INDIA को उत्तर प्रदेश में मजबूती मिलेगी। फिलहाल दोनों दलों के बीच समझौता केवल सीट शेयरिंग पर निर्भर करता है।

अब साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं

कांग्रेस ने छोड़ी मुरादाबाद सीट

बता दें, इससे पहले भी दोनों पार्टियों के बीच कई बार समझौता कोलेकर वार्ता हुई है लेकिन सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनी थी। हर वार्ता के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से खा गया कि कांग्रेस फैसला नहीं कर पा रही है। हालांकि इस बार गठबंधन की हामी पक्की बताई जा रही है। सपा से गठबंधन के लिए कांग्रेस ने मुरादाबाद सीट की मांग को छोड़ दिया है।

खामोश हो गई मशहूर रेडियो आवाज, नहीं रहें Ameen Sayani

सपा देगी कांग्रेस को वाराणसी सीट 

बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव अभी मुरादाबाद में हैं और शाम तक वापस लखनऊ आ सकते हैं। अगर, सीटों के बंटवारे का औपचारिक एलान आज होता है तो समाजवादी पार्टी वाराणसी से अपना उम्मीदवार वापस ले सकती है और यह सीट कांग्रेस को मिल जायेगी।

वर्तमान में यूपी की सपा सीट

समाजवादी पार्टी ने बदायूं से शिवपाल यादव के साथ ही कैराना से इकरा हसन, बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत और वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल को प्रत्‍याशी घोषित किया है। इसके साथ ही पार्टी ने महबूब अली और रामअवतार सैनी को अमरोहा, धर्मेंद्र यादव को कन्‍नौज और आजमगढ़ का प्रभारी बनाया है। इसके साथ ही बागपत के प्रभारी के लिए मनोज चौधरी के नाम का ऐलान किया है।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें