गाजर का हलवा
गाजर का हलवा

डायबिटीज के मरीज को कई चीजों के सेवन से बचना होता है खासकर मीठे से, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप कभी भी किसी मीठी चीज को नहीं खा सकते
Advertisement

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को खान-पान पर बहुत ध्यान देना पड़ता है। हालांकि, बहुत से फल और सब्जियां आपके लिए फायदेमंद भी हैं। डायबिटीज के मरीज को कई चीजों के सेवन से बचना होता है खासकर मीठे से, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप कभी भी किसी मीठी चीज को नहीं खा सकते हैं। थोड़ी सी रणनीति के साथ ऐसे तरीके कई हैं जिनसे आप समय-समय पर अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। ठंड के मौसम में जहां सभी गाजर के हलवे का स्वाद ले रहे होते हैं वहीं डायबिटीज के मरीज अपनी इच्छाओं दबा लेते हैं, लेकिन परेशान मत होइए आज हम गाजर के हलवे की ऐसी रेसिपी लाएं हैं जिसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं तो चलिए जानते हैं-

घी असली है या नकली?, ऐसे करें असली घी और उसकी शुद्धता की पहचान

शुगर फ्री गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

-500 ग्राम बारीक गाजर छीला हुआ
-आधा कप बारीक पीसा हुआ काजू
-20 ग्राम पिसता
-20 ग्राम हल्के उबले हुए बादाम
-2 चम्मच इलाइची पाउडर
-30 ग्राम किशमिश
-डेढ़ कप बादाम का दूध
-थोड़ा केसर
-100 ग्राम खजूर का पेस्ट

सर्दियों में ट्राई करें ये 5 तरह के आटे की रोटी,सेहत के लिए भी रहेगी फायदेमंद

चीनी की जगह करें खजूर का प्रयोग-
शुगर फ्री गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक बर्तन में बारीक छीले हुए गाजर पकाने के लिए रख दें। इसके बाद बादाम और दूध बर्तन में डालकर गाजर को दूध सूखने तक पकाएं। इसके बाद खजूर का पेस्ट, किशमिश, काजू डालकर हलवे में अच्छी तरह मिक्स कर लें। आखिर में केसर और हल्के उबले हुए बादाम को भी हलवे में डालकर पका लें। सर्व करने से पहले हलवे में इलाइची पाउडर और पिस्ता डालें। इसमें चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसमें मीठापन आ जाएगा।

गुड़ से बनाएं गाजर का हलवा-
गाजर को अच्छी मात्रा में टोंड दूध में सॉफ्ट होने तक उबालें। जब तक दूध सूखे नहीं तब तक इसे उबालें इसके बाद थोड़ा सा गुड़ डालें और थोड़ी देर और पकाएं। सर्व करने से पहले हलवे में इलाइची पाउडर और पिस्ता डालें।इसके बाद आप इसे सर्व करें। अब यह खाने के लिए तैयार है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। विचारोदय इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply