न्यूजीलैंड की हार भारत के लिए बनी वरदान, समझिए सेमीफाइनल में पहुंचने की पूरी गणित

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले गए टी 20 विश्व कप 2021 में सुपर 12 चरण के ग्रुप 2 में अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा एक और शानदार ​​प्रदर्शन ने सुनिश्चित किया कि वे मंगलवार को तालिका में शीर्ष पर बने रहें। पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुनते हुए, पाकिस्तान ने एक बार फिर शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 8 विकेट पर 134 के स्कोर पर रोककर अपनी गेंदबाजी का दमखम दिखाया।

Advertisement

शीर्ष पर है पाकिस्तान

पाकिस्तान अपने दोनों मैच जीतने के साथ, +0.738 के रन-रेट के साथ तालिका के शीर्ष पर है। वहीं स्कॉटलैंड पर अपनी शानदार जीत के बाद अफगानिस्तान दूसरे स्थान पर काबिज है। नामिम्बिया तीसरे स्थान पर है क्योंकि उसने अभी तो कोई मैच नहीं खेला है और उसका रन रेट शून्य है। इसके अलावा न्यूज़ीलैंड चौथे, भारत पांचवें और स्कॉटलैंड 6 स्थान पर है।

T20 वर्ल्डकप से जुड़े सभी समाचार अपने व्हाट्सएप में पाने के लिए क्लिक करें

पाकिस्तान की जीत से भारत को हुआ फायदा

पाकिस्तान की जीत से एक तरह से भारत को फायदा हुआ है। क्योंकि अगर अब भारत भी न्यूज़ीलैंड को हरा देता है तो भारत सेमीफाइनल में आसानी से पहुँच सकता है।

कैसा है समीकरण

* अगर भारत अपना हर अगला मैच जीतता है और पाकिस्तान भी ऐसा कर पाता है तो आसानी से पाकिस्तान और भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगें।

*अगर भारत अपना हर अगला मैच जीतता है लेकिन पाकिस्तान अफगानिस्तान से हार जाता है और अफगानिस्तान अपने बाकी बचे मैच जीत जाता है तो भारत और अफगानिस्तान के बीच रन रेट का चक्कर फसेगा। अभी के समीकरण के हिसाब से अफगानिस्तान रन रेट के मामले में भारत से बहुत आगे है।

T20 वर्ल्डकप से जुड़े सभी समाचार अपने व्हाट्सएप में पाने के लिए क्लिक करें

*अगर न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान अपने सारे मैच जीत जाते है तो न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान सीधे तौर पर सेमीफाइनल में पहुँच जाएंगे। तब भारत के पास कोई मौका नहीं बचेगा।

*अगर अफगानिस्तान अपने अगले सारे मैच जीतता है और पाकिस्तान अफगानिस्तान के अलावा सारे मैच में जीत हासिल करता है तो इस स्तिथि में अफगानिस्तान और पाकिस्तान सेमीफइनल में जगह बनाएंगे।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी टीम में 3 को निकला कोरोना, अब 10 दिन के लिए क्वारंटीन में रहना होगा

भारत के लिए क्या होगा फायदेमंद

मौजूदा समीकरण के हिसाब से भारत के सेमीफाइनल में पहुँचने की सबसे अच्छी स्तिथि तब बनती है अगर भारत अपने सारे मैच जीतता है और अफगानिस्तान अपना मैच न्यूज़ीलैंड या पाकिस्तान से हार जाता है।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply