कोरोना की वजह से देश का आम आदमी तो तबाह हो ही रहा है. बड़े-बड़े कारोबारी दिग्गजों को भी इसकी वजह से भारी नुकसान हुआ है. कोरोना की वजह से ही भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की संपत्ति (नेटवर्थ) में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में यह जानकारी दी गई है. यही नहीं, गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक कोरोना की वजह से ही दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं.

Advertisement

Capture

इस लिस्ट के मुताबिक, अंबानी की नेटवर्थ 30 करोड़ डॉलर प्रति दिन घटकर 31 मार्च को 48 अरब डॉलर रह गई है. इस तरह रुपये में अगर देखें तो उनकी संपत्ति करीब 1.44 लाख करोड़ घट चुकी है और अब यह 3.65 लाख करोड़ रुपये रह गई है. अंबानी के अलावा गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

अमीरों की ग्लोबल लिस्ट में नीचे फिसले अंबानी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अंबानी की संपत्ति में कमी की बड़ी वजह शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट है. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में ही 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई. इस वजह से वह दुनियाभर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

J&K में घुसपैठ कर रहे आतंकियों का अंत..

अडानी के नेटवर्थ में भी भारी गिरावट

इस रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात के कारोबारी गौतम अडानी के नेटवर्थ में इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसदी), एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की संपत्ति में 5 अरब डॉलर या 26 फीसदी और बैंकर उदय कोटक के नेटवर्थ में 4 अरब डॉलर या 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई. नई लिस्ट के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की सूची से बाहर हो गए हैं. इस सूची में अब भारत से अकेले मुकेश अंबानी का नाम है.

नहीं रहे हल्दीराम भुजियावाला के मालिक महेश अग्रवाल..

असल में कोरोना संकट की वजह से भारत के शेयर बाजारों में पिछले दो माह में करीब 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. कोविड-19 से जुड़े मौजूदा संकट एवं दुनियाभर में शेयरों की बिकवाली के चलते शेयर बाजारों में यह गिरावट देखने को मिली है.

हुरुन रिपोर्ट इंडिया के मैनजिंग डायरेक्टर अनस रहमान ने कहा, ‘शेयर बाजारों में 26 फीसदी की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में 5.2 फीसदी की कमी के चलते भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को झटका लगा है. मुकेश अंबानी की संपत्ति में 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.’

मगरमच्छ के आंसू बहाना और पीड़ित कार्ड खेलना केजरीवाल के दो हथियार हैं : गौतम गंभीर

जेफ बेजोस को भी नुकसान

दुनिया के टॉप 10 अमीरों को भी कोरोना की वजह से भारी चपत लगी है. इस लिस्ट में शामिल कार्लोस स्लिम ऐंड फैमिली, बिल गेट्स, मार्क जकरबर्ग, लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन और माइकल ब्लूमबर्ग की दौलत में भी कोविड-19 की वजह से सेंध लग गई है. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 131 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं, जिनकी संपत्ति में पिछले दो महीनों के दौरान केवल 9 प्रतिशत की गिरावट हुई है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply