Railway में बिना परीक्षा भरे जा रहे हैं 2000 से ज्यादा अपरेंटिस पद, 10वीं- ITI पास करें आवेदन, देखें डीटेल्स

    भारतीय रेलवे 
    भारतीय रेलवे 
    Share this News

    Railway Recruitment 2021:भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ईस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां 2000 से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने का मौका है। 10वीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके उम्मीदवार रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 5 नवंबर 2021 तक है।

    ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों पर जल्द करें अप्लाई, 9 अक्टूबर है आखिरी तारीख

    रेलवे में 2000 से ज्यादा पद खाली
    इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ईस्ट सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcecr.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान (East Central Railway Apprentice Recruitment 2021) में लगभग 2206 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

    रोजगार की सभी खबर अपने मोबाइल में पाने के लिए क्लिक करें

    वैकेंसी डीटेल्स
    दानापुर डिवीजन: 675 पद
    धनबाद डिवीजन: 156 पद
    सोनपुर डिवीजन: 47 पद
    प्लांट डिपो/पं. दीन दयाल उपाध्याय: 135
    समस्तीपुर मंडल: 81 पद

    चयन प्रक्रिया
    विशेष डिवीजन या यूनिट के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों और आईटीआई परीक्षा में दोनों को समान वेटेज देते हुए उम्मीदवारों द्वारा हासिल प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए तैयार मेरिट सूची के आधार पर होगा।

    रोजगार की सभी खबर अपने मोबाइल में पाने के लिए क्लिक करें

    कैसे बनेगी रेलवे अपरेंटिस की मेरिट लिस्ट?
    जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, उन्हें पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले स्पेशल डिवीजनों या यूनिट्स में ट्रेनिंग दी जाएगी। कोई केंद्रीकृत मेरिट सूची नहीं होगी। बल्कि मेरिट लिस्ट डिवीजन या यूनिटवाइज तैयार की जाएगी।

    कौन कर सकता है आवेदन?
    मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10वीं (10 + 2) पास होनी चाहिए। इसके अलावा, संबंधित ट्रेड में NCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से ITI पास सर्टिफिकेट होना चाहिए।

    रोजगार की सभी खबर अपने मोबाइल में पाने के लिए क्लिक करें

    रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 आयु सीमा
    योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा 01 जनवरी 2021 को कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मापदंड के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट होगी।

    आधिकारिक वेबसाइट

    हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े