ढाई लाख से अधिक बुजुर्गों को घर से मतदान की मिलेगी सुविधा

ढाई लाख से अधिक बुजुर्गों को घर से मतदान की मिलेगी सुविधा

Share this News

मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु वाले घर से मतदान कर सकेंगे

घर से मतदान करने की सुविधा इस बार के लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान की जा रही है इसका फायदा प्रदेश के ढाई लाख से अधिक बुजुर्ग उठा सकेंगे मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग घर से ही मतदान कर सकेंगे

यदि लोकसभा चुनाव के पहले चरण की 6 सीटों के तहत आने वाले मतदाता इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें चार दिन के भीतर आवेदन करना होगा इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा परीक्षण करने के बाद मत पत्र जारी करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि चुनाव आयोग ने सुविधा 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं को देना का निर्णय लिया है। विधानसभा चुनाव में यह आयु सीमा 80 वर्ष से अधिक थी।40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को भी डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी।

बड़े नेताओं पर चुनाव लड़ने का दबाव,कांग्रेस प्रत्याशियों की संभावित लिस्ट जारी

इसके लिए सबको फार्म 12 डी देना होगा। पात्रता की जांच में यदि आवेदन सही पाए जाते हैं तो फिर घर से ही डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके लिए मतदान दल मतदान से एक सप्ताह पहले संबंधित मतदाता के घर पहुंचकर मतदान कराएगा। इस प्रक्रिया में पारदर्शिता रहे, इसके लिए उम्मीदवार को मतदान कराए जाने की पूर्व सूचना दी जाएगी और इसकी वीडियोग्राफी भी होगी।

  1. 5.79 लाख दिव्यांग मतदाताओं भी डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा का ले सकते हैं लाभ
  2. मतदाताओं को यदि इस सुविधा का लाभ उठाना है तो उन्हें चार दिन के भीतर आवेदन करना होगा।
  3. परीक्षण करने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा डाक मतपत्र जारी करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।