कई बार लगता है कि कुछ लोग बेहद भाग्यशाली होते हैं। वह जिस काम को भी करते हैं वह आसानी से हो पूरा हो जाता है। जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें छोटे-छोटे काम के लिए जीवन भर संघर्ष करना पड़ता है। कहा जाता है कि मेहनत से असंभव को भी संभव किया जा सकता है। हालांकि इसमें भाग्य की भी भूमिका होती है। ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव और मंगल ग्रह की राशियों को भाग्यशाली माना जाता है। कहते हैं कि इन राशियों पर शनि और मंगल की कृपा बरसती है, जिसके कारण भाग्य भी साथ देता है। जानिए इन 4 राशियों के बारे में-

Advertisement

घट सकते हैं कोविडशील्ड और कोवैक्सीन के दाम, केंद्र सरकार ने दाम कम करने को कहा

1. मेष राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल ग्रह जिन राशियों का स्वामी होता है वह तरक्की करते रहते हैं। ये राशि वाले पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं। मंगल ग्रह की स्वामी राशि मेष है। इस राशि में ऊर्जा, साहस और चंचलता पायी जाती है। कहते हैं कि मेष राशि के जातक बहुत मेहनती और प्रतिस्पर्धी होते हैं। मेष राशि के जातक पैदाइशी किस्मत वाले होते हैं। इनसे लड़ाई में जीत पाना आसान नहीं होता है।

भोपाल से ऑक्सीजन टैंकर लेकर उड़ा वायुसेना का विमान,सड़क मार्ग से भोपाल, इंदौर 1 मई तक हर रोज आएंगे 2-2 टैंकर

2. वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह से प्रभावित दूसरी राशि वृश्चिक है। वृश्चिक राशि के जातक जीतने के लिए ही बने होते हैं। यह हमेशा वफादारी निभाते हैं। यह हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। यह जो कहते हैं, वह करके रहते हैं। इनके जीवन में खुशियां ही खुशियां रहती हैं। वृश्चिक राशि के जातक राज छिपाने के लिए जाने जाते हैं। यह खतरनाक दुश्मन भी साबित होते हैं। यह दोस्ती की तरह दुश्मनी भी शिद्दत से निभाते हैं।

हाईवे पर बस से टकरा कर बाइक फंसी, पेट्रोल टैंक में ब्लास्ट होने बस में पकड़ी आग, 35 यात्रियों ने कूद कर बचाई जान

3. मकर राशि- मकर राशि का स्वामी शनि है। यह राशि व्यक्ति को धनवान और चालाक बनाती है। इस राशि के जातक अपने क्षेत्र में माहिर होते हैं। यह लोग दुनिया में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहते हैं। इन्हें अपनी सीमाओं की परवाह नहीं होती है। शनि की कृपा दृष्टि होने से यह सफल और बुद्धिमान दोनों होते हैं। मकर राशि वालों को बहुत तेजी या अचानक सफलता हासिल हो जाती है।

इंदौर का चिरायु अस्पताल बना अखाड़ा, मरीज़ों के परिवार ने डॉक्टरों से की मारपीट

4. कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातक शनि से प्रभावित होते हैं। शनि ग्रह के प्रभाव से यह अपने लक्ष्य पर फोकस रखते हैं। शनि को ज्योतिष शास्त्र में नकारात्मक प्रभाव से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन यह अपनी स्वामी राशियों पर कृपा बरसाते हैं। शनि की कृपा के कारण इस राशि के जातक हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं। शनि के कारण ये राशि वाले परोपकारी और दया की भावना से भरे होते हैं। कुंभ राशि के जातक मेहनती भी होते हैं।

 

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं)

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply