7 चरणों में होगा Lok Sabha Election,4 जून को आएंगे नतीजे,जाने कब कहां होगा मतदान

7 चरणों में होगा Lok Sabha Election,4 जून को आएंगे नतीजे,जाने कब कहां होगा मतदान

Share this News

Lok Sabha Election 2024 के लिए मतदान की तारीखों का एलान केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को कर दिया

Lok Sabha Election 2024 के लिए मतदान की तारीखों का एलान केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को कर दिया है निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में घोषणा के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है।

Lok Sabha Election2024 लोकसभा के साथ 4 राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी आज तय होंगी।

Lok Sabha Election2024 लोकसभा की 543 सीटों पर 7 फेज में वोटिंग हो सकती है। 15 से 18 अप्रैल के बीच पहले फेज के लिए, जबकि आखिरी फेज में 19 मई को वोटिंग हो सकती है। 23 मई को रिजल्ट संभव है।

लोकसभा चुनाव के साथ ही 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव

4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। सिक्किम 2 जून, 32 सीट, ओडिशा 24 जून, 107 सीट, अरुणाचल 60 असेंबली सीट, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव एकसाथ कराए जाएंगे।

7 फेज में होंगे लोक सभा चुनाव

Voter ID Card चुटकी में होगा डाउनलोड,ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

फेज 1- 28 मार्च नोटिफिकेशन जारी होगा। विदड्रॉल 30 मार्च, 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। बिहार में लास्ट डेट विद़ड्रॉल 2 अप्रैल को होगी। 4 जून को काउंटिंग होगी।

फेज-1

फेज 1 में तमिलनाडु, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे।

फेज-2

नोटिफिकेशन 28 मार्च और पोलिंग 26 अप्रैल को होगी।

फेज-3

नोटिफिकेशन 7 अप्रैल को, पोलिंग 7 मई को होगी। 12 राज्य शामिल होंगे। 3 नए राज्य में चुनाव शुरू होगा।

फेज-4

18 अप्रैल नोटिफिकेशन, पोलिंग 13 मई।

Voter ID Card चुटकी में होगा डाउनलोड,ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

फेज-5

30 मई को पोलिंग होगी।

फेज-6

25 मई को वोटिंग

फेज-7

7 मई नोटिफिकेशन, पोल 1 जून।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।