कोरोना वायरस लॉकडाउन (coronavirus lockdown) 2.0 आज से शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने अब गाइडलाइंस (New Guidelines for Lockdown) जारी की हैं। फिलहाल स्थिति लगभग वैसी ही रहेगी जैसी पिछले 21 दिनों में रही। स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। यातायात, एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर पाबंदी जारी है। किसानी से जुड़े काम को छूट दी गई है।

Advertisement

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच किन्हें छूट मिलेगी, किन्हें नहीं इसकी गाइडलाइंस जारी हो गई हैं। इसमें बताया गया है कि फिलहाल परिवहन पर पूरी तरह रोक जारी रहेगी। राज्यों के बॉर्डर भी सील ही रहेंगे। यानी बस, मेट्रो, हवाई और ट्रेन सफर नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा स्कूल, कोचिंग सेंटर भी बंद ही रहेंगे। सरकार ने कहा है कि किसानी से जुड़े कामों को छूट जारी रहेगी। इसके साथ ही मुंह कवर करना अब जरूरी कर दिया गया है। थूकने पर जुर्माना भी लगेगा।

किसान-मजदूर और आर्थिक मदद, PM मोदी के 7 आग्रहों पर कांग्रेस ने दागे 7 सवाल..

स्कूल, कॉलेज बंद
सभी शिक्षण संस्थान, कोचिंग संटेर, ट्रेनिंग सेंटर 3 मई तक बंद। सिनेमा हॉल बंद। सभी धार्मिक स्थल बंद।

शादी फिलहाल नहीं, जिम बंद

सरकार की गाइडलाइन्स में शादी ब्याह के समारोह समेत जिम, और धार्मिक स्थान बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। राजनीतिक और खेल आयोजन पर भी रोक। इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। घर में बना मास्क, दुपट्टा या गमछा भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

खेती से जुड़े काम जारी रहेंगे

Google ने Coronavirus से लड़ रहे डॉक्टरों के लिए बनाया खास Doodle..

खेती से जुड़ी सभी गतिविधियां चालू रहेंगी, किसानों और कृषि मजदूरों को हार्वेस्टिंग से जुड़े काम करने की छूट रहेगी। कृषि उपकरणों की दुकानें, उनके मरम्मत और स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खुली रहेंगी। खाद, बीज, कीटनाशकों के निर्माण और वितरण की गतिविधियां चालू रहेंगी, इनकी दुकानें खुली रहेंगी। कटाई से जुड़ी मशीनों (कंपाइन) के एक राज्य से दूसरे राज्य में मूवमेंट पर कोई रोक नहीं रहेगी।

चार पहिया में दो, दो पहिया में एक को इजाजत
इमर्जेंसी के हालात में चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अलावा केवल एक ही रहेगा। दुपहिया से चलने पर केवल ड्राइवर ही जा सकेगा। इसका उल्लंघन करने वाले पर जुर्माना लगेगा।

हेल्थ, बैंकिंग सर्विस चालू रहेंगी
हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, डिस्पेंसिरी, केमिस्ट शॉप, मेडिकल लैब, सेंटर खुले रहेंगे। पैथ लैब, दवाई से जुड़ी कंपनी खुली रहेंगी। बैंक, एटीएम आदि भी खुले रहेंगे। पोस्ट ऑफिस, एलपीजी, पेट्रोल-डीजल सप्लाइ जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार के अपने भाषण में कहा था कि 20 अप्रैल तक और ज्यादा कड़ाई रहेगी। इसके बाद जो हॉटस्पॉट नहीं होंगे उन्हें छूट दी जाएगी। इन छूट पर गाइडलाइंस आज जारी हुई हैं।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply