Job Offer को ना कहने का सलीका

फोन पर या निजी रूप से बात करना ही उचित,ये टिप्स आएंगे आपके काम

आपको दूसरा प्रस्ताव पसंद आया है, या कुछ और है, जो आप करना चाहते हैं? या वेतन को लेकर असंतोष है? आप किसी जॉब ऑफर को ना क्यों कहना चाहते हैं, यह जानना खुद आपके लिए भी बहुत जरूरी है। इस तरह आपको यह भी समझने में आसानी होगी कि जॉब ऑफर को मना करना आपके लिए एक सही कदम साबित होगा या नहीं।

Making a Job Offer

इसके बाद है, अगला कदम कि आपको ऑफर के लिए मना करने का मैसेज भेजना है। जहां तक ऐसे गंभीर करियर मसलों की बात हो, तो मेरी राय में उसके बारे में फोन पर या निजी रूप से बात करना ही उचित होता है। यह एक तरह की बाध्यता मान सकते हैं। लेकिन जब आपको पता हो कि आपके पास किसी ऑफर को मना करने के क्या कारण हैं, तब आप इसे एक मेल से भी बता सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया :696 क्रेडिट मैनेजर समेत कई पदों पर भर्तियां, देखिए डिटेल्स

अपने संदेश में कृतज्ञता से बात शुरू करें। इंटरव्यू का समय देने के लिए शुक्रिया अदा करें। फिर आपको कहना है कि आपको इस ऑफर को मना करने का दुख है। इसके दूसरे चरण में आप उन चीजों के बारे में संकेत दें, जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। जैसे जॉब ऑफर लेने की दशा में जिस मैनेजर को आप रिपोर्ट करते, वह वाकई प्रशंसनीय व्यक्ति है या जिस टीम के साथ आप काम करते, वह शानदार टीम है आदि…। लेकिन, इसके साथ ही मना करने का वास्तविक कारण भी दें। उदाहरण के लिए ‘हालांकि कंपनी का मिशन और वैल्यूज बहुत अच्छे हैं, पर मेरे पास एक और ऑफर है, जिसे मैंने स्वीकार कर लिया, क्योंकि वह मेरे लक्ष्यों के ज्यादा अनुकूल है।’

इस जगह आप अपने कारण को लेकर सीधी बात करें, लेकिन संक्षिप्त बात करें और सकारात्मक रहें, क्योंकि पता नहीं, कब आपको यहां मौके की तलाश फिर से हो या वह व्यक्ति आगे जहां जाए, आप वहां अपने लिए मौके बनाना चाहें। अब यह संदेश उस व्यक्ति को भेजें, जिसने आपको जॉब ऑफर दिया था। इसके साथ ही, संदेश में उस प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद कहना ना भूलें, जो इस प्रक्रिया में शामिल हुआ। इस पूरे संदेश में कुछ भी नकारात्मक ना कहें। भले ही आपको लोग और जगह पसंद ना हो, लेकिन आप उन कारणों को ना कहें, वे चाहे कितने ही सही क्यों ना हों।

पुलिस में कांस्टेबल व एसआई समेत 16000 से ज्यादा पदों पर भर्ती

क्या ना करें
– मना करते समय तनाव के चलते कठोर शब्दों के चयन से बचें।
– किसी नकारात्मक अनुभव या प्रभाव के बारे में उल्लेख करना भी वहां भविष्य में अवसरों के लिए उचित नहीं होगा।
– बेहतर मौके का झूठा बहाना बिल्कुल ना बनाएं।

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply