हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व होता है. सुहागिन महिलाओं के जीवन में सिंदूर अहम श्रृंगार होता है. महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए सिंदूर को मांग में लगाती हैं. हिंदू धर्म में पूजा- पाठ के दौरान सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है. सिंदूर का इस्तेमाल केवल शुभ कार्यों में ही नहीं बल्कि परिवार की सुख- समृद्धि के लिए भा किया जाता है. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार सिंदूर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

Advertisement

बीपीएल मरीजों को ‘रेमडेसिवीर’ इंजेक्शन मिलेगा मुफ्त, अन्यों को चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत

अगर आपके परिवार में परेशानियां चल रही हैं तो चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए. आप अगले पांच मंगलवार और शनिवार तक हनुमान लला को सिंदूर अर्पित करें. ऐसा करने से आपकी परेशानियां दूर हो जाएगी.

कुरान की कहानीः जानें कब और कैसे आई इस्लाम की ये सर्वोच्च किताब

नकारात्मक शक्तियां को दूर करने के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सिंदूर शुभ चीजों में गिनी जाती है. घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए मुख्य द्वार पर सिंदूर में तेल मिलाकर लगाना चाहिए. वास्तु दोष को दूर करने के लिए 40 दिनों तक लगातार ऐसा करें.

मध्यप्रदेश के बड़वानी में मजदूरों से भरा वाहन कुएं में पलटा, हादसे में 2 की मौत

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए

मां दुर्गा और लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सिंदूर का इस्तेमाल कर सकती हैं. रोजाना पूजा के बाद थोड़ा सा सिंदूर मुख्य द्वार पर लगाएं. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता और धन की कमी नहीं होती है.

शीशियों पर रेमडेसिविर का लेबल लगाकर बेच रहे थे पेरासिटामोल, नकली दवा बेचने के आरोप में 4 गिरफ्तार

सम्मान पाने के लिए

आगर आपको कोई दफ्तर और घर में सम्मान नहीं दे रहा है तो इस उपाय को कर सकते हैं. इसके लिए एक पान के पत्ते में फिटकरी और सिंदूर बांधकर कर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें. ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार अगले तीन बुधवार तक इस उपाय को करने से आपको सम्मानता मिलेगी.

सस्ती बाइक खरीदने का है प्लान, ये हैं बेहतरीन विकल्प

दाम्पत्य जीवन में मधुरता

अगर किसी भी वजह से दाम्पत्य जीवन में मुश्किले चल रही है तो सुहागिन महिलाओं को बाल धोने के बाद सुबह गौरी मां को सिंदूर चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत होता है.

महाकुंभ में तेजी से फेल रहा संक्रमण, 175 साधु कोरोना पॉजिटिव हुए

ग्रहों की शांति के लिए

ग्रहों की चाल को शांत करने के लिए आप सिंदूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपकी कुंडली में सूर्य और मंगल मारक ग्रह है, महादशा या अंतदर्शा हो तो सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से सूर्य और मंगल ग्रह शांत हो जाएगे. इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply