नई दिल्ली. केन्द्र सरकार ने कर्नाटक और बिहार में बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान के मद्देनजर राहत कार्यों के वास्ते इन दो राज्यों के लिए 1813.75 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को शुक्रवार को मंजूरी दी। गृह मंत्री अमित शाह ने सभी बाढ़ प्रभावित राज्यों में चल रहे बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा के बाद अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दी।

पुराने प्रेमी के व्यवहार से परेशान नवविवाहिता ने लगा ली फांसी

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘बाढ़ की स्थिति की गंभीरता और बिहार तथा कर्नाटक के राज्य आपदा राहत कोष खातों में निधि की स्थितियों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा राहत से बिहार के लिए 400 करोड़ रुपये और कर्नाटक के वास्ते 1,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी।’’ कर्नाटक और बिहार ने केन्द्र को एसडीआरएफ खाते में धन की कमी से अवगत कराया था जिसके कारण प्रभावित लोगों को राहत मदद उपलब्ध कराने में विलंब हुआ।

दिल्ली में बम धमाके कराने, आतंकियों ने जम्मु कश्मीर में की मीटिंग..
इन दोनों राज्यों ने एनडीआरएफ से अग्रिम अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि जारी करने का अनुरोध किया था। बिहार ने वर्ष 2019-20 के लिए एसडीआरएफ के वास्ते केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने का भी अनुरोध किया था। शाह ने वर्ष 2019-20 के लिए बिहार को एसडीआरएफ की खातिर 213.75 करोड़ रुपये के केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here