सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक और भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के बीच हाल ही में एक डील का ऐलान हुआ है। इस डील के तहत फेसबुक जियो के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी RIL में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि दुनिया में किसी टेक्नॉलजी कंपनी में छोटे से हिस्से को लेने के लिए यह सबसे बड़ा निवेश है। इस डील के होते ही स्कैमर्स ऐक्टिव हो गए हैं और ग्राहकों को एक मेसेज भेज मुफ्त डेटा का फायदा लेने का लालच दे रहे हैं। आइये आपको बताते हैं इस मेसेज की पूरी कहानी…

Advertisement

Capture
क्या है दावा?
ग्राहकों को एक मेसेज भेजकर जियो और फेसबुक द्वारा 25 जीबी डेटा हरदिन मिलने का दावा किया जा रहा है। इस मेसेज में कहा गया है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते जियो यूजर्स को 6 महीने के लिए 25 जीबी डेटा हर दिन फ्री दिया जा रहा है।

इस मेसेज में लिखा है, ‘GOOD NEWS! Jio and Facebook are giving 25GB Data Daily for 6 months to all Jio users due to lockdown of COVID-19. Download this app now: http://tiny.cc/psbmnz’

क्या है फ्री डेटा वाले मेसेज की सच्चाई?
बता दें कि इस मेसेज के साथ एक URL भी शेयर किया गया है जो https://offermyprime.weebly.com का शॉर्टनर वर्जन है। बता दें कि Weebly क वेब होस्टिंग डिवाइस है जहां कोई भी वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर होस्ट कर सकता है।

अद्भुत नजाराः 60 साल में पहली बार समुद्री लहरों से निकली नीली रोशनी

इस यूआरएल को खोलने पर एक टेक्स्ट मेसेज दिखता है। इस टेक्स्ट मेसेज में लिखा है, ‘जियो 25 जीबी ऑपर, जियो और एफबी ने आज सभी यूजर्स को 6 महीने के लिए हर दिन 25 जीबी डेटा और कॉल देने का ऐलान किया है। नए Prime ऐप पर बिना कोई खर्चा किए इस जियो ऑफर को ऐक्टिवेट करें।’ (Jio 25GB Offer, Jio & FB has announced today to give free 25GB data daily with free calls for 6-MONTHS to all Jio Users. Activate this Jio Offer without any cost using all new Prime app).

पीएम मोदी ने लॉन्च की COVID Warriors वेबसाइट, मिलेगी कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी

यहां पर यूजर्स से जियो ऑफर ऐक्टिवेट करने के लिए नया प्राइम ऐप इस्तेमाल करने को कहा जाता है। हालांकि, जब हमने जियो की ऑफिशल वेबसाइट पर पता किया तो कोई ऐसा ऑफर हमें नहीं दिखा। इसके अलावा हमें APPS कैटिगरी के अंदर Prime नाम का कोई ऐप भी नहीं मिला। जियो की वेबसाइट पर दूसरे ऐप्स जैसे MyJio, JioCloud, JioMoney, JioNews, Jio Cinema आदि लिस्टेड हैं।

लॉकडाउन आगे बढ़ा तो वह अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी कदम होगा..

खास बात है कि भेजे जा रहे मेसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आए ‘Download App’ बटन पर क्लिक करने से APK फाइल (ऐंड्रॉयड ऐप्लिकेशन पैकेज) दिखाता है। बता दें कि यह फाइल फॉरमेट है जिसका इस्तेमाल ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के डिस्ट्रीब्यूशन और मोबाइल ऐप्स के इंस्टॉलेशन के लिए किया जाता है।

जब हमने फाइल डाउनलोड करने की कोशिश की तो एक अलर्ट दिखाई दिया। अलर्ट में लिखा था, ‘इस तरह की फाइल आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपको सोर्स पर ट्रस्ट है तो ही फाइल डाउनलोड करें।’

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply