न्यूयॉर्क। दुनियाभर में मजहब के नाम पर आतंक फैलाने वाले ISIS चीफ अबु बकर अल बगदादी को निशाना बनाने के लिए अमेरिका ने ऑपरेशन चलाया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ‘अभी-अभी कुछ बहुत बड़ा हुआ है।’

isis_baghdadi_27_10_2019.jpg

गौरतलब है कि तुर्की ने कुर्दों पर हमला किया है। इसी का फायदा उठाते हुए ISIS ने सीरिया के कई जेल शिविरों पर कब्जा जमा लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल-होल शिविर की रखवाली करने वाली कुर्दिश सेना को तुर्की ने हमलों के जरिये हटा दिया था। तुर्की के इस कदम के बाद ISIS को दोबारा अपना ग्राउंड बनाने का मौका मिल गया है। बता दें कि सीरिया पर तुर्की द्वारा किए गए हमलों के बाद पहले ही ISIS के 100 से ज्यादा कैदी फरार हो चुके हैं।

Donald J. Trump

The United States has carried out an operation targeting Islamic State leader Abu Bakr al-Baghdadi: Reuters (file pic)

Twitter पर छबि देखें

इस्लामी राज्य का स्व घोषित खलीफा है बगदादी

अबु बकर अल बगदादी 1971 में सामर्रा के नजदीक इराक में पैदा हुआ। उसने बगदाद में इस्लामी विज्ञान यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री और पीएचडी किया है। जेहादी वेबसाइट्स का दावा है कि बगदादी एक प्रतिष्ठित परिवार का पढ़ा लिका इमाम है। बगदादी साल 2010 में आतंकी संगठन अलकायदा का नेता बन गया था। फिलहाल बगदादी ISIS आतंकी संगठन का लीडर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here