इंडेन के उपभोक्ता आज से टोल फ्री नंबर के माध्यम से गैस की बुकिंग करा सकेंगे मंत्रालय ने इंडेन के ग्राहकों के लिए नया नंबर 7718955555 जारी किया है

Advertisement

पेट्रोलियम एन्ड नेचुरल गैस मंत्रालय ने उपभोक्ताओं के लिए आज से एक नई सेवा शुरू की है. ये लाभ सरकारी गैस कंपनी इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए है. इंडेन के उपभोक्ता आज से टोल फ्री नंबर के माध्यम से बुकिंग करा सकेंगे. मंत्रालय ने इंडेन के ग्राहकों के लिए नया नंबर 7718955555 जारी किया है. इसके तहत अब घर बैठे गैस की बुकिंग हो जाएगी. सिलेंडर बुकिंग की सुविधा 24X7 होगी.

भोपाल सड़क हादसे में किसान की मौत,लोगों ने नशे में समझकर नहीं की मदद

आपको बता दें कि अब तक सभी गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए थे. लेकिन अब इन नंबरों को बंद करके पूरे देश के लिए एक ही नंबर लागू किया गया है. अब इंडेन के ग्राहक इसी टोल फ्री नंबर से अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

भोपाल में भीषण आग:न्यू मार्केट के पास पंजानन बिल्डिंग के टॉप पर हादसा

मंत्रालय ने जानकारी दी कि यदि अब कोई उपभोक्ता अपने क्षेत्र में दूसरे टेलीकॉम सर्किल में भी चला जाता है तो वह इसी नंबर के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए उपभोक्ता को एसएमएस या आईवीआरएस के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करानी होगी. जानाकरी के लिए बता दें कि अब इंडेन के उपभोक्ता सिर्फ अपने वेरिफ़िएड मोबाइल नंबर से ही गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

एमपीपीईबी ने किया कृषि विभाग में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 863 पदों के लिए भरे जाएंगे आवेदन

ओटीपी सिस्‍टम भी हुआ लागू

घर में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए नया एलपीजी सिलेंडर डिलिवरी सिस्‍टम लागू कर दिया गया है. इसके तहत 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर लेकर जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पहुंचेगा तो आपको उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना होगा. इस कोड को डिलिवरी ब्‍वॉय को दिखाए बिना आपको सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी.

पानी का संकट:भोपाल में कजली खेड़ा के पास कोलार पाइपलाइन फूटी 10 लाख से ज्यादा आबादी को नहीं मिलेगा पानी

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply