लोकसभा चुनाव से पहले मानदेय-भत्तों में वृद्धि,अगले महीने बढ़कर आएगी सैलरी आदेश जारी

लोकसभा चुनाव से पहले मानदेय-भत्तों में वृद्धि,अगले महीने बढ़कर आएगी सैलरी आदेश जारी

Share this News

मानदेय-भत्तों में वृद्धि के साथ चौकीदारों केयूनिफॉर्म अलाउंस में 4 हजार प्रति वर्ष और बाई-साइकल अलाउंस में 3500 रुपए प्रति तीन वर्ष की वृद्धि की गई है जिसे लेकर विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं

लोकसभा चुनाव से पहले सभी राज्य सरकारें अपने सरकारी कर्मचारियों को मानदेय-भत्तों में वृद्धि करते हुए लुभाने का प्रयास करती हैं
इस बार हरियाणा की मोहनलाल खट्टर सरकार ने अपने राज्य के चौकीदारों को वेतन में इजाफा करते हुए भत्तों में बढ़ोतरी की है जिसका नोटिफिकेशन विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है आपको बता दें यह नई दरें नवंबर माह से लागू होगी जिसके चलते कर्मचारियों की सैलरी में 15 से ₹20000 तक का इजाफा देखने को मिल सकता है

इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ
इसके अलावा चौकीदारों को हर पांच साल बाद नई साइकिल मिलेगी। लाठी व बैटरी के लिए हर साल 1000 रुपये दिए जाएंगे। मृत्यु पंजीकरण के बदले में 300 रुपये की जगह 400 रुपये महीना दिए जाएंगे। ग्रामीण चौकीदारों को सेवानिवृत्ति होने पर एकमुश्त दो लाख रुपये की राशि दी जाएगी।प्रदेश में करीब सात हजार चौकीदार हैं, जिन्हें बदले हुए नियमों का लाभ मिलेगा।

मानदेय-भत्तों में वृद्धि
दरअसल, अबतक हरियाणा के चौकीदारों को 7,000 रुपए मानदेय मिलता था लेकिन राज्य सरकार द्वारा 4 हजार बढ़ाने के बाद अब उन्हें 11,000 रुपए मानदेय मिलेगा। चौकीदारों को 1 नवंबर 2023 से बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा यानि नवंबर से जनवरी का एरियर भी मिलेगा। इसके अलावा चौकीदारों को अब 4 हजार प्रति वर्ष यूनिफॉर्म अलाउंस और 3500 रुपए प्रति तीन वर्ष पर बाई-साइकल अलाउंस भी दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में जोरदार हंगामा,हरदा हादसा,अवैध खनन जैसे मुद्दे रहे प्रमुख

इन कर्मचारियों को भी मिल चुका है तोहफा
बता दे कि हाल ही में राज्य सरकार ने बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिलाओं की पेंशन राशि में वृद्धि की है। इसके साथ ही बीते दिनों गेस्ट टीचरों और कर्मियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। नई दरें पहली जुलाई 2023 से लागू हुई है, ऐसे में जुलाई से दिसंबर तक का एरियर भी दिया गया और फरवरी 2024 से शिक्षकों और कर्मियों के खाते में सैलरी बढ़कर आना शुरू हो गई है। इसका लाभ 15 हजार गेस्ट टीचरों को मिलेगा।

इससे पहले दिसंबर में भी सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे 2 . 85 लाख कर्मचारियों और 2.62 लाख पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% और छठे वेतन आयोग कर्मचारियों पेंशनर्स के डीए में भी 9 % वृद्धि की जा चुकी है, जिसके बाद डीए बढ़कर 230% हो गया है और पांचवें वेतन आयोग के कर्मियों का का भी डीए बढ़ा है।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

Advertisement
Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..