हलवा

घर का बना हलवा भारतीय घरों में पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है. लेकिन हलवा खाने से कैलोरी और अनवॉन्टेड वजन बढ़ने का डर भी होता है.

Advertisement

जब से त्योहारों का मौसम शुरू हुआ है, ये घर पर बने डिशेज का स्वाद लेने का समय है. गर्मा-गर्म हलवा को घी में बना कर और कुछ ड्राई फ्रूट्स से सजाकर, सर्दियों की शाम को एकदम सही आनंद के लिए बनाया जा सकता है.

घर का बना हलवा भारतीय घरों में पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है. लेकिन हलवा खाने से कैलोरी और अनवॉन्टेड वजन बढ़ने का डर भी होता है.

डायबिटीज: दालचीनी से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

अगर आप हलवे को लेकर डाउट में हैं, तो यहां एक अच्छी खबर है- आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. लेकिन इसे हेल्दी ट्विस्ट के साथ बनाना न भूलें.

यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप हलवा बनाते समय ध्यान में रख सकते हैं ताकि ये आपके वजन घटाने के टारगेट में बाधा न बने.

1. बेस पर ध्यान दें

बेशक, सूजी और आटे का हलवा सबसे अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप इन्हें लौकी, गाजर या चुकंदर से बदल दें, तो आपका हलवा उतना ही स्वादिष्ट रहेगा और सेहतमंद भी बनेगा.

2. मिठास के लिए

शुगर कंट्रोल करने के लिए जानिए क्या खाएं क्या नहीं, कौन सी डाइट है बेस्ट?

हम सभी जानते हैं कि चीनी वजन घटाने के लिए अच्छी नहीं है. आप अपने हलवे में मिठास और पोषण जोड़ने के लिए शुद्ध केला मिला सकते हैं. आप चीनी को गुड़ से भी बदल सकते हैं.

3. ड्राई फ्रूट्स डालें

अखरोट, बादाम, काजू या अपनी पसंद के दूसरे ड्राई फ्रूट्स मिलाने से हलवे में स्वाद, क्रंच और पोषण मिल सकता है. सूखे ड्राई फ्रूट्स खनिज, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो आपको ऊर्जा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं और पाचन में मदद कर सकते हैं.

4. घी में बना लें

हलवे के बारे में एक बात जो आपको बदलनी नहीं है, वो है इसे घी में बनाना. घी कोई विलेन नहीं है, हकीकत में, इसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड की हाई कंसनट्रेशन्स होती है जो हार्ट के हेल्थ का सपोर्ट करती है.

5. हेल्दिएस्ट हलवा खाने के लिए

गाजर का हलवा एक हेल्दी डेजर्ट है जो हम सभी को जरूर खाना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर के हलवे में मूल सामग्री गाजर है. गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होती है. हलवे का दूध डिश में कैल्शियम और प्रोटीन जोड़ता है.

ब्लड शुगर और मोटापा कम करने में मदद करता है कच्चा पनीर, जानिए एक दिन में कितना पनीर खाना सेहतमंद

सर्दियों के दौरान गाजर मौसमी होती है और आपको इसे जरूर खाना चाहिए. गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो सर्दियों के दौरान एक्टिव यूवी किरणों को रोककर त्वचा की मदद करती है.

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply