आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं..और इसमें कौन-कौन व्यक्ति लाभ ले सकता है,जानें पूरी जानकारी

    0
    1
    आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं
    आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं
    Share this News

    आयुष्मान कार्ड के तहत कई चिकित्सा सेवाएं शामिल होती हैं,आयुष्मान कार्ड की पूरी जानकारी,आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

    आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं भारत एक विकासशील देश है जो अपने लोगों को समृद्ध और स्वस्थ बनाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाता है। इनमें से एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान कार्ड है। यह योजना सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के सदस्यों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इस लेख में, हम आयुष्मान कार्ड की पूरी जानकारी देंगे।

    आयुष्मान कार्ड एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के सदस्यों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसके अंतर्गत गरीब परिवारों के लोगों के लिए मुफ्त उपचार और दवाएं प्रदान की जाती हैं।

    इस योजना के तहत, सरकार ने एक नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (NHPS) को शुरू किया है जो 2018 में लागू हुई थी। NHPS के तहत लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। इसके माध्यम से, इन परिवारों के सदस्यों को एक निशुल्क बीमा अनुबंध दिया जाता है जो उन्हें कुछ विशेष चिकित्सा सेवाओं के लिए योग्य बनाता है।

    आयुष्मान कार्ड के तहत कई चिकित्सा सेवाएं शामिल होती हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

      1. अस्पताल भर्ती – आयुष्मान कार्ड धारकों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा प्रदान की जाती है। यह सेवा अस्पताल द्वारा निर्धारित निश्चित निर्धारित स्तर के उपचार पर आधारित होती है।
      2. चिकित्सा विशेषज्ञ – आयुष्मान कार्ड के तहत चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध उपचार की सुविधा भी होती है। जब कोई व्यक्ति यह सेवा उपयोग करता है तो उन्हें उनके बीमारी के आधार पर एक विशेषज्ञ के पास भेजा जाता है जो विशेषज्ञ द्वारा उन्हें उचित उपचार देता है।
      3. रसायन उपचार – आयुष्मान कार्ड धारकों को अपने बीमारियों के लिए रसायन उपचार की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसमें एक योजना शामिल है जिसमें कैंसर और घातक रोगों के उपचार के लिए रसायन उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है।

    आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित कदम अनुसरण करें:

    1. निजी अस्पताल में जाएं – आप अपने निकटतम निजी अस्पताल में जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
    2. पंजीकरण फॉर्म भरें – अस्पताल में पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। यदि सभी दस्तावेज सही होते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने की अनुमति मिलेगी।
    3. फोटो और अन्य जानकारी दें – अस्पताल के अधिकारियों को आपकी फोटो और अन्य जानकारी देनी होगी। इसके बाद वे आपके आवेदन को सत्यापित करेंगे और आपको आयुष्मान कार्ड जारी करेंगे।
    4. नि: शुल्क उपचार का लाभ उठाएं – जैसे ही आपको आयुष्मान कार्ड मिलता है, आप निशुल्क उपचार का लाभ उठा सकते हैं।

    आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए:

    1. आयु – आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, कुछ राज्यों में आयु के संबंध में विशेष नियम हो सकते हैं।
    2. आय – आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति गरीबी रेखा से कम से कम आय वाले होने चाहिए। इसके लिए, व्यक्ति की आय का सटीक अनुमान लगाया जाता है और इसे आयुष्मान कार्ड के लिए अनुमति दी जाती है।
    3. जाति – आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति आर्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग की जाति से होना चाहिए।
    4. स्थायी निवास – आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति स्थायी निवास से संबंधित होना चाहिए।
    5. दस्तावेज – आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

    Download our App Now