आंखों की रोशनी बढ़ाएगा ये जूस

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आंवला-पालक का जूस पीना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Advertisement

बिजी लाइफस्टाइल, खानपान में लापरवाही, मोबाइल, टीवी और लैपटॉप को लगातार देखने से आंखों में दर्द होना आम बात है। इसे आंखों पर काफी असर पड़ता है जिससे आंखे कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी नजर ठीक करने के लिए चश्मा लगाने की जरूरत पड़ जाती है। वहीं आजकल के बच्चे बाहर जा कर खेलने के बजाए मोबाइल और वीडियो गेम पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। जिसके कारण छोटे से उम्र में ही बच्चों को चश्मे लगाने पड़ रहे हैं।

हालांकि नजर की कमी ठीक करने के लिए चश्मा सही चीज है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। आप अपनी डाइट में कुछ होममेड जूस शामिल करके आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें इनका सेवन

जानिए कौन से हैं ये जूस : 

गाजर का जूस

 गाजर का जूस आंखो की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गाजर में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है। गाजर के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और हो सकता है कि बहुत जल्द आपको नजर के चश्मे से छुटकारा भी मिल जाए। आप चाहें तो टमाटर को गाजर के जूस में  मिलाकर कर भी पी सकते हैं।

 डाइट में शमिल करें पालक का जूस

हरी पत्तेदार सब्जियां भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां न सिर्फ आंखों के लिए बल्कि सेहत के लिए लाभदायक होती हैं। खासकर हरी सब्जियों में पालक, इसकी सब्जी जितना सेहत के लिए हेल्दी होती है उतना ही पालक का जूस भी हैल्दी होता है। अगर आप अपनी डाइट में रोज एक गिलास पालक का जूस शामिल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगी। पालक में भरपूर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन होते हैं।

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन दिन में इन समय पर नहीं…

पिएं आंवले का जूस

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का जूस काफी मददगार होता है। आंवले में विटामिन सी होता है जो आंखो के लिए फायदेमंद होता है। आप आंवले का इस्तेमाल किसी भी तरीके से कर सकते हैं। आप चाहें तो आंवले को कच्चा भी खा सकते है। इसका मुरब्बा या कैंडी खा सकते हैं। इसका जूस आंखों की  रोशनी तेज करने के लिए बहुत कारगर है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply