ग्वालियर के लक्ष्मीगंज विद्युत शवदाह, गैस शवदाह गृह पर नगर निगम द्वारा पूर्णत: निशुल्क दाह संस्कार किया जाता है, लेकिन इसमें बॉडी के नीचे जो लकड़ी बिछाई जाती है वो परिजनों को लाकर देनी होती है, जिसकी कीमत करीब 5 सौ रुपए के करीब होती है, लेकिन यहां लकड़ी की टाल वाले 500 की जगह 15 सौ रुपए की वसूली कर रहे हैं, जिसे लेकर नगर निगम ने एफआईआर कराने का आवेदन दिया है।

Advertisement

बंगाल के हुगली में मतदान के बीच हिंसा, BJP कैंडिडेट की कार पर हमला

विद्युत शव दाह संस्कार में 5 फुट लम्बाई की बॉडी के लिए 5 लकड़ी तथा 5 फुट से बड़ी लम्बाई की बॉडी के लिये 6 लकड़ी (2 फुट लम्बी, 1.5 इंच मोटी एवं 1.5 इंच चौड़ी) का उपयोग दाह संस्कार क्रिया में बॉडी के नीचे मशीन के अंदर बॉडी को ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी कीमत लगभग 4 सौ से 5 सौ रुपए के बीच आती है। उक्त लकड़ी कोरोना पॉजीटिव हो अथवा सामान्य शव, दाह संस्कार में परिजन द्वारा ही लाकर लगाई जाती है।

मुंबई में प्रवासी मजदूरों को कोरोना से अधिक लॉकडाउन का डर- खचाखच भरी ट्रेन

पर्यावरणविद् सुधीर सप्रा ने शुक्रवार को अपने पिता का अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह करने की इच्छा जताई तो उन्हेें नियमानुसार लकड़ी क्रय करनी थी, लेकिन लकड़ी टाल वाले ने उनसे तीन गुने पैसे वसूल लिए, जिससे सुधीर काफी आक्रोशित और व्यथित थे। जब उन्होंने नगर निगम से लकड़ी की रसीद मांगी तो नगर अधिकारियों ने साफ कर दिया कि यह लकड़ी वह नहीं लकड़ी की टाल वाले उपलब्ध कराते हैं, इसलिए वे रसीद कैसे दे सकते हैं। इसके बाद लकड़ी वालों द्वारा की जा रही अवैध वसूली को लेकर नगर निगम ने थाने में एफआईआर कराने का भी आवेदन किया कि यदि कोई व्यक्ति लकड़ी की अधिक वसूली करता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए।

भोपाल : कक्षा 9वीं से 12वीं तक परीक्षाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

विद्युत शवदाह गृह के नोडल ऑफीसर रामबाबू दिनकर सहायक यंत्री विद्युत विभाग के द्वारा जनकगंज थाना में एफआईआर दर्ज करने के लिए आवेदन दिया तथा दाह संस्कार नगर निगम द्वारा निशुल्क होने का फ्लैक्स पर सूचना एवं उपरोक्त लगने वाली 5-6 लकड़ी परिजन द्वारा क्रय करने की सुविधा के लिए आरा मशीन एवं लक्ष्मीगंज में लगी हुई लकड़ी की टालों से क्रय करने के दूरभाष मोबाइल नम्बर, लकड़ी प्राप्त करने के स्थान आदि का फ्लैक्स प्रिंट कई स्थान पर लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply