आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कैरियर बनाने वालों के लिए खुशखबरी,IIT ने शुरू किया कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कैरियर बनाने वालों के लिए खुशखबरी,IIT ने शुरू किया कोर्स

Share this News

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बीटेक कोर्स शुरू किया गया है. आइए जानते हैं कि इस कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा और सिलेबस क्या है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गांधीनगर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नया बीटेक कोर्स शुरू किया है. पाठ्यक्रम में दाखिला जेईई एडवांस्ड स्कोर के जरिए मिलेगा. इसमें कुछ विषय ऐसे हैं, जो पाठ्यक्रम में बीटेक कंप्यूटर साइंस के साथ समान हैं, लेकिन अधिकांश विषय एकदम अलग हैं. बीटेक एआई पाठ्यक्रम में कोर एआई और मशीन लर्निंग भी शामिल किया गया है.

बता दें कि इसी तरह का कोर्स आईआईटी पटना और आईआईटी गुवाहाटी की ओर से भी शुरू किया गया है. आइए जानते हैं कि सिलेबस क्या है, कोर्स में दाखिले के लिए योग्यता क्या चाहिए और एडमिशन कैसे मिलेगा.

बीटेक एआई सिलेबस

बीटेक एआई सिलेबस में कोर एआई और मशीन लर्निंग पाठ्यक्रम शामिल है. इसके अलावा छात्र एआई विषयों (जैसे कंप्यूटर विजन, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, आदि) में एआई की विभिन्न स्ट्रीम में विशेष पाठ्यक्रम भी चुन सकते हैं. कोर्स के सिलेबस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आईआईटी गांधीनगर की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

उ.प्र. पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती,ऐसे करें एप्लाई

यह कोर्स चार साल का पूर्णकालिक स्नातक डिग्री कार्यक्रम है. कोर्स में कुछ आठ सेमेस्टर में पढ़ाई कराई जाएगी. कैंडिडेट्स को प्रत्येक सेमेस्टर में 6 से 7 विषयों और वैकल्पिक विषयों की पढ़ाई करनी होगी.

ऐसे मिलेगा एडमिशन

सभी कार्यक्रमों में प्रवेश जेईई एडवांस्ड स्कोर के आधार पर किया जाएगा. इसके अतिरिक्त छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा भी पास की हो. वहीं कोर्स के तहत राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान ओलंपियाड के माध्यम से प्रवेश के लिए बहुत कम संख्या में अतिरिक्त सीटें हैं.

बता दें कि आईआईटी और एनआईटी में एडमिशन के लिए जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है. काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए जेईई एडवांस्ड पास स्टूडेंट्स 28 जून तक पंजीकरण कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन 19 जून 2023 से शुरू है.

Download our App Now

Advertisement
Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..