LPG ग्राहकों के लिए खुशखबरी
LPG ग्राहकों के लिए खुशखबरी

1 जुलाई तक देश में 29.11 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता थे और इस सर्विस के शुरू होने से उन्हें बहुत अधिक सुविधा मिलेगी।

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं को जल्‍द ही अपने सर्विस प्रोवाइडर्स को बदलने की सुविधा मिल सकती है। यह ठीक उसी प्रकार होगी जिस तरह मोबाइल फोन नंबर को पोर्ट किया जाता है। इस मामले से जुड़े तीन लोगों ने यह जानकारी दी। केंद्र सरकार सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियों के घरेलू गैस आपूर्ति कारोबार में भी पोर्टिंग की सुविधा उपलब्‍ध कराने पर काम कर रही है। योजना के तहत, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. के एलपीजी कनेक्‍शन को हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्प लि. और भारत पेट्रोलियम कॉर्प लि. या इनके कनेक्‍शन को इंडियन ऑयल कॉर्प में ट्रांसफर किया जा सकता है।

Advertisement

इंडेन ने LPG सिलेंडर का बुकिंग नंबर बदला, अब देशभर के ग्राहक एक ही नंबर से 24×7 कर सकेंगे बुकिंग

अंग्रेजी अखबार मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक तीनों ईंधन विपणन कंपनियों संयुक्‍त रूप से अपने पूरे एलपीजी कारोबार को एक ही प्‍लेटफॉर्म पर लाने के लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलप कर रही हैं। 1 जुलाई तक देश में 29.11 करोड़ एलपीजी उपभोक्‍ता थे और इस सर्विस के शुरू होने से उन्‍हें बहुत अधिक सुविधा मिलेगी। वर्तमान में एलपीजी कंपनियां अपने ग्राहकों को एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर चुनने और अपने ही नेटवर्क में एक ही एरिया में काम करने वाले किसी दूसरे डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को कनेक्‍शन का ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सुविधा देती हैं।

एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि एलपीजी कनेक्‍शन पोर्टेबिलिटी के लिए एक कॉमन डेटाबेस बनाया जा रहा है। अभी अगर किसी उपभोक्‍ता को अपना सर्विस प्रोवाइडर बदलना है तो उसे सबसे पहले अपने कनेक्‍शन को फ‍िजिकल तरीके से सरेंडर करना होता है और इसके बाद अन्‍य रिटेलर के एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के पास कनेक्‍शन लेने के लिए जाना पड़ता है। यह एक बहुत लंबी और अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया है।

ग्वालियर: तलवार से केक काटकर गोली चलाना पड़ा भारी,पुलिस ने दबोचा

एक अन्‍य अधिकारी ने कहा कि अभी कंपनी के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर नेटवर्क के भीतर ही पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्‍ध है, जहां ग्राहक एक डीलर से दूसरे डीलर के पास अपना कनेक्‍शन पोर्ट कर सकते हैं। लेकिन नई योजना के अमल में आ जाने के बाद कंपनियों के बीच भी पोर्टेबिलिटी शुरू हो जाएगी। तीसरे अधिकारी ने बताया कि तेल विपणन कंपनियों के बीच पोर्टेबिलिटी को आसान बनाने के लिए टेंडर जारी किया गया है। चालू वित्‍त वर्ष में इसके शुरू होने की संभावना है।

हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़े

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply