इस डील के बाद फ्यूचर ग्रुप की रीटेल और होलसेल बिजनस रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) के अंतर्गत आ जाएगी। RRFLL रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की पूर्ण रूप से मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी कंपनी है।

Advertisement

व्यापार। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने 29 अगस्त को कहा कि वो फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग बिजनेस को खरीद रही है. इस डील के लिए रिलायंस रिटेल 24,713 करोड़ रुपये चुका रहा है. कंपनी की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा कि इस डील के साथ हम फ्यूचर ग्रुप के नामी फॉर्मेट और ब्रांड्स को अपना बिजनेस इकोसिस्टम बचाने के लिए एक घर दे रहे हैं

रिलायंस ने अपने बयान में कहा, “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) स्लंप सेल आधार पर 24,713 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बिजनेस को खरीदने जा रहा है.

रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) मर्जर के बाद बड़े पैमाने पर फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड में निवेश भी करेगी। वह 1200 करोड़ प्रेफरेंशियल इश्यू के जरिए निवेश करेगी और फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड में 6.09 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा वह 400 करोड़ इक्विटी वारंट के रूप में निवेश करेगी। कुल मिलाकर RRFLL के पास 7.05 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

ये भी पढ़ें: उपचुनाव के बाद शिवराज से छिन सकता है मुख्यमंत्री पद , जानिए क्या है वजह

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा: ” फ्यूचर ग्रुप के प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ-साथ उसके व्यावसायिक ईको सिस्टम को संरक्षित करने में हमें प्रसन्नता होगी। भारत में आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमे आशा है कि छोटे व्यापारियों, किराना स्टोर्स और बड़े उपभोक्ता ब्रांडों की सहभागिता के दम पर रिटेल सेक्टर में विकास की गति बनी रहेगी, हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

12 करोड़ किसानों को रिलायंस रीटेल से जोड़ने का लक्ष्य
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने रिटेल बिजनेस में 3 करोड़ किराना मालिकों और 12 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था। फ्यूचर समूह के खुदरा व्यापार, थोक और सप्लाई चेन व्यवसाय के अधिग्रहण से रिलायंस अपनी स्थिती मजबूत कर रहा है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply