भोपाल | भोपाल दुग्ध संघ ने सांची दूध के दाम दो रुपए लीटर तक बढ़ा दिए हैं। बढ़ी हुई कीमतें रविवार से ही लागू होंगी। जिन पैकेट पर पुरानी दरें छपी हुई हैं, वे दरें रद्द मानी जाएंगी और नई कीमत ही उपभोक्ताओं से ली जाएगी। इस संबंध में दुग्ध संघ के प्रभारी विपणन अधिकारी ने शनिवार शाम को आदेश जारी कर दिए। इसके मुताबिक सबसे ज्यादा पांच रु. दाम सांची चाय स्पेशल के एक लीटर दूध पैकेट पर बढ़ाए गए हैं।

Capture.JPG

अब यह स्पेशल दूध 35 की जगह 40 रुपए लीटर मिलेगा। हालांकि सांची स्मार्ट (डीटीएम) की 200 मिली की दरें 8 रुपए प्रति पैकेट यथावत रखी गई हैं।   जिन उपभोक्ताओं ने 16 सितंबर से 15 अक्टूबर तक की अवधि के लिए अग्रिम कार्ड बनवाए हैं, उन्हें पुरानी कीमतों पर 15 अक्टूबर तक दूध मिलता रहेगा।

पुराने प्रेमी के व्यवहार से परेशान नवविवाहिता ने लगा ली फांसी
इसलिए बढ़ाए गए हैं दूध के दाम : दुग्ध सप्लायों से 10 दिन पहले तक एक किलो फैट वाला दूध 610 और 580 रु. में खरीदा जा रहा था। अब इसकी कीमत बढ़ाकर 650 रु. कर दी गई है। इस बढ़ोत्तरी से प्रदेश की दुग्ध सहकारी समितियों से जुड़े हुए 180000 दुग्ध सप्लायरों को प्रति लीटर दो से ढाई रुपए तक का लाभ मिलने लगा है। इसलिए इन अतिरिक्त खर्च से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए आम उपभोक्ताओं के लिए दूध के दाम बढ़ाए गए।

केंद्र सरकार के फैसले से प्रदेश के हजारों किसानो पर संकट..

जून के महीने में ही बढ़ाए गए थे दाम.. इसी साल तीन जून को सांची दूध के दाम दो रुपए लीटर बढ़ाए गए थे। चार महीने के भीतर ही यह दूसरा मौका है, जबकि भोपाल दुग्ध संघ ने दूध की कीमत फिर से बढ़ा दी है। इस बार भी कीमतें दो रुपए लीटर बढ़ाई गई हैं। हालांकि करीब दस दिन पहले ही दुग्ध उत्पादकों से फैट्स लेने की दरें बढ़ाई गईं थीं। उस दौरान ही संभावना व्यक्त की गई थी कि दूध की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी।

https://www.youtube.com/watch?v=-ES-gR5VrVQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here