36 साल में पहली बार भोपाल गैस कांड के प्रतिनिधि आज कोर्ट में होगें पेश!

0
1
36 साल में पहली बार भोपाल गैस कांड के प्रतिनिधि आज कोर्ट में होगें पेश!
36 साल में पहली बार भोपाल गैस कांड के प्रतिनिधि आज कोर्ट में होगें पेश!
Share this News

भोपाल गैस कांड भोपाल को जख्म देने वाली कंपनी के प्रतिनिधि आज पहली बार पेश होंगे।

Bhopal Gas Tragedy Update:  सदी की सबसे बड़ी त्रासदी माने जाने वाले भोपाल गैस कांड को लेकर अब बड़ा अपडेट सामने आया है। जहां 36 साल में पहली बार आज विदेशी आरोपी की भोपाल कोर्ट में पेशी होगी। ऐसा माना जा रहा है कि यदि आरोपी पेश नहीं होता है तो उसका वकील या कोई प्रतिनिधि यहां पेश होगा।

क्या है भोपाल गैस कांड

आपको बता दें 3 दिसंबर 1984 को भोपाल में डाउ केमिकल कंपनी में गैस लीक होने से बड़ी त्रासदी हुई थी। जिसमें करीब 15 हजार से अधिक लोगों की जान गई तथा बहुत सारे लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए। भोपाल गैस काण्ड में मिथाइलआइसोसाइनेट (MIC) नामक ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ था। जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

कमलनाथ नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव,मध्य प्रदेश कांग्रेस में हलचल

अमेरिकी सांसद में कार्रवाई की मांग

आपको बता दें भोपाल गैस कांड को लेकर अमेरिकी सांसद में कार्रवाई की मांग उठी थी। शायद इसी का असर है कि अब आज भोपाल की जिला अदालत में विदेशी आरोपियों की पेशी होनी है।

डाउ केमिकल कंपनी को 7 वां समन

आपको बता दें इसी त्रासदी को लेकर डाउ केमिकल कंपनी को लेकर को 7वां समन जारी किया गया है। इसके बाद आज 36 साल में पहली बार विदेशी आरोपी जवाब देने कोर्ट में पेश होगा। ये सब पिछले दिनों यूएस सांसद रशीदा तलबी के नेतृत्व में वहां के 12 सांसदों ने यूएस न्याय विभाग को पत्र लिखकर मांग की है कि डाउ केमिकल के खिलाफ आपराधिक समन जारी किया जाए। 36 सालों में पहली बार कोई विदेशी आरोपी गैस हादसे के आपराधिक मामले का जवाब देने कोर्ट में पेश होगा। ऐसी संभावना है कि कंपनी किसी प्रतिनिधि या वकील को यहां पर भेज सकती है।

अमेरिकी सांसद में उठी थी कार्रवाई की मांग

आपको बता दें आज 36 साल में पहली बार ऐसा होगा जब विदेशी आरोपी यानि इस विदेशी कंपनी के मालिक की भोपाल में पेशी होगी। राजधानी को जख्म देने वाले प्रतिनिधि पहली बार यहां पेशी होनी है।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें