जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनी एक साथ मिलकर काम कर सकती हैं, क्योंकि, सोशल मीडिया का दिग्गज प्लेटफॉर्म और दुनियाभर की लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ‘Facebook’ 

Advertisement
और मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली भारत की कंपनी ‘रिलायंस Jio’ के बीच जल्द ही कोई डील हो सकती है। दरअलस फेसबुक ने Jio में 10% हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई है।

कोरोना का कहर: खेल जगत के सितारे रविन्द्र जडेजा की अपील..

दोनों कंपनियों की डील :

लंदन के एक अखबार द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, मार्क जकरबर्ग के नेतृत्व की कंपनी फेसबुक, Jio में 10% हिस्सेदारी खरीदेगी। यह डील अरबों डॉलर की हैं। बता दें कि, Jio कंपनी के पास दिसंबर 2019 तक लगभग भारत के 37 करोड़ ग्राहक हैं। इसके साथ ही एनालिस्ट फर्म बर्नस्टेन ने Jio का वैल्युएशन लगभग 20 बिलियन डॉलर यानी करीब 4.5 लाख करोड़ रुपए का बताया है अगर हम इन आंकड़ों के हिसाब से देखे तो, कंपनी की 10% हिस्सेदारी लगभग 6 अरब डॉलर होगी और यह सौदा इतने का ही होगा। इस डील को लेकर दोनों कंपनियों की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है, लेकिन दुनियाभर में फैल रही महामारी कोरोना के चलते इस डील डिले हो रही है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉर्डर्स जाॅनसन भी कोरोना चपेट में

फेसबुक करेगी टेलिकॉम सेक्टर में प्रवेश :

यदि यह डील फायनल हो जाती है तो, इस डील के द्वारा दुनियाभर बहुचर्चित कंपनी फेसबुक भारत के एक टेलीकॉम और डिजिटल सेक्टर में प्रवेश कर जाएगी। इसके अलावा भारत में Jio कंपनी द्वारा दी जा रही सेवाओं की जानकारी हर किसी को है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में Jio की एंट्री साल 2016 में हुई थी और यह कंपनी तब से ही अपने ग्राहकों को आकर्षक सेवाएं उपलब्ध कराती आ रही है।

दीपिका ने केटरीना पर लगाया चोरी का आरोप, पढ़ें पूरा मामला..

फेसबुक के एक्टिव यूजर्स :

आपको बता दें दुनियाभर में फेसबुक के लाखो-करोड़ों एक्टिव यूजर्स हैं वहीं, यदि भारत की बात की जाये तो, भारत में भी फेसबुक के लाखों एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं फेसबुक द्वारा केवल भारत से 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। स्टेटिस्टा डॉट कॉम के बताये आंकड़ों के अनुसार, फेसबुक के पास साल 2018 में 28 करोड़ से ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर थे। Jio के साथ होने वाली डील से फेसबुक कंपनी को भारत में अपने ग्राहक बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

कोरोना का कहर: जरूरतमंदों को प्रशासन पहुंचाएगा ‘राहत का पैकेट’..

बता दें कि, फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है। फेसबुक अपनी मैसेंजिंग ऐप के साथ Instagram, Messenger, WhatsApp, Watch, Portal, Oculus, Calibra जैसे अन्य प्लेटफॉर्म का भी संचालन करती है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply